logo-image

Tokyo Olympic 2020: भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतना मैरी कॉम का लक्ष्य, इंटरव्यू में कही ये बातें

मैरी कॉम ने कहा कि 2020 बहुत करीब है. यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि मैं टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करना चाहती हूं और हमने आगे की योजनाएं बना ली हैं. बिना योजना और रणनीति के आप आगे नहीं बढ़ सकते.

Updated on: 18 Mar 2019, 04:47 PM

नई दिल्ली:

सात विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली विश्व की एकमात्र महिला मुक्केबाज भारत की एमसी मैरी कॉम का अगला लक्ष्य 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतना है. स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा के लिए यहां किए एक शूट के बाद मैरी ने कहा कि 2019 उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण क्योंकि इस साल टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफिकेशन होंगे. मैरी ने कहा, "2020 बहुत करीब है. यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि मैं टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करना चाहती हूं और हमने आगे की योजनाएं बना ली हैं. बिना योजना और रणनीति के आप आगे नहीं बढ़ सकते. सबसे महत्वपूर्ण चीज चोट से दूर रहना है क्योंकि इससे मुझे 2020 के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी."

ये भी पढ़ें- पत्नी की अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा है हैवान पति, वजह जान रह जाएंगे दंग

उन्होंने हाल ही में जर्मनी में एक प्रतियोगिता में भाग लिया जहां उन्होंने सभी पांच मुकाबले जीते. मैरी ने कहा, "मैंने पहले ही अपने शरीर का परीक्षण कर लिया है क्योंकि जर्मनी में 51 किग्रा वर्ग में मैं पहली बार खेली थी. मुझे अपने पावर और स्टेमिना पर मेहनत करने की जरूरत है. मैं पहले से ही इस वर्ग में प्रतिद्वंद्वीयों को हराने की योजना बना रही हूं और मेरे पास पिछले वर्ष इस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने का थोड़ा अनुभव है. मुझे अब विपक्षी खिलाड़ियों के बारे में जानकारी है और इससे मुझे बेहतर होने के लिए योजना बनाने में मदद मिलती है."

ये भी पढ़ें- एक बाल्टी पानी को लेकर हुआ भयानक झगड़ा, दुकानदार ने पड़ोसी को पीट-पीटकर मार डाला

आगामी टूर्नामेंट के बारे में मैरी ने कहा, "मैं समझती हूं कि इंडियन ओपन अगली प्रतियोगिता होगी, जिसमें मैं भाग लूंगी. उसके बाद ही मैं आपको बता सकता हूं." मैरी ने ओलम्पिक में भारत के पदक जीतने की संभावनाओं पर कहा, "मैं भगवान नहीं हूं और मुझे नहीं लगता कि मुझे इस पर टिप्पणी करनी चाहिए कि न्याय होगा या नहीं. लेकिन मेरी राय में हर खिलाड़ी जो ओलंपिक का हिस्सा होगा, वह इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने और देश को गौरव प्रदान करना चाहेगा."