logo-image

श्रीलंका में इतिहास रचने के करीब टीम इंडिया, धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ेंगे विराट कोहली

टीम इंडिया के लिए लंका का ये दौरा बेहतरीन रहा है। कोहली की सेना ने टेस्ट हो या फिर वनडे हर मैच में लंका पर डंका बजाया है और विराट जीत दर्ज की है।

Updated on: 03 Sep 2017, 06:56 AM

highlights

  • टीम इंडिया जीती तो पहली बार श्रीलंका में 5-0 से वनडे सीरीज करेगी अपने नाम
  • वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे कोहली
  • कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम दोपहर 2.30 बजे से मैच

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुके विराट कोहली के वीर आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेंगे।

सबसे बड़ी बात ये कि जो धोनी नहीं कर पाए, उसे पूरा करने का दारोमदार विराट कोहली पर होगा। अगर टीम इंडिया जीती तो श्रीलंका में 5-0 से पहली बार सीरीज जीतने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज करेगी।

टीम इंडिया के लिए लंका का ये दौरा बेहतरीन रहा है। कोहली की सेना ने टेस्ट हो या फिर वनडे हर मैच में लंका पर डंका बजाया है और विराट जीत दर्ज की है। जीत के रथ पर सवार कोहली अब वनडे सीरीज़ में लंका पर आखिरी विराट वार करने की तैयारी में हैं।

विराट की नजर अब टेस्ट की तरह वनडे में भी क्लीन स्वीप पर है और अगर ऐसा हो गया तो फिर विराट कोहली लंका में वनडे सीरीज़ में क्लीन स्वीप जीत दर्ज करने वाले भारत के पहले कप्तान बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पांच साल तक और खेलने के मूड में हैं एंडरसन, नहीं लेगें सन्यास

5 मैचों की वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया 4-0 से आगे है। इससे पहले लंका में टीम इंडिया 2 बार 4-1 से वनडे सीरीज़ जीत चुकी है। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2008-09 में लंका को उसके घर में 4-1 से हराया था। इसके बाद 2012 में भी धोनी की कप्तानी में ही भारत ने श्रीलंका को उसके घर में 4-1 के अंतर से मात दी थी।

ऐसे में विराट के पास अब धोनी से भी आगे निकलने का मौक़ा है। विराट इससे पहले भी लंका के खिलाफ क्लीन स्वीप जीत दर्ज कर चुके हैं। लेकिन तब कोहली टीम इंडिया के नियमित कप्तान नहीं थे साथ ही वो जीत भी भारत में मिली थी।

साल 2014 में विराट ने भारत में खेले गए 5 मैचों की वनडे सीरीज़ में लंका को 5-0 से हराया था और ये भी लंका के खिलाफ भारत की अबतक की सबसे बड़ी क्लीन स्वीप जीत है।

यह भी पढ़ें: खराब प्रदर्शन से नाराज हॉकी इंडिया ने रोएलेंट ओल्टमैंस को कोच पद से हटाया, डेविड जॉन बने अंतरिम कोच

लंका के ख़िलाफ़ मौजूदा सीरीज के पहले वनडे में भारत ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराया था। तीसरे वनडे में भारत ने श्रीलंका को 4 विकेट से मात दी। वहीं, चौथे वनडे में विराट के वीरों ने लंका पर 168 रन की विराट जीत दर्ज की।

कोहली ने पिछले मैच में शतक लगाकर सनथ जयासूर्या को पीछे करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया था। उनसे आगे सचिन तेंदलुकर (49) और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) हैं।

कोहली इस मैच में एक और शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे।

यह भी पढ़ें: OMG! बिना मेकअप ऐसी दिखती हैं 'बेबो' समेत ये अभिनेत्रियां