logo-image

INDvsAUS, 3rd Test: चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा 17वां टेस्ट शतक, लक्ष्मण के रिकॉर्ड की बराबरी

INDvsAUS, 3rd Test: भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 215 रनों के साथ की. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 68 तो कोहली ने 47 रनों से अपनी पारी आगे बढ़ाई.

Updated on: 27 Dec 2018, 08:43 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट का आज दूसरा दिन है. भारतीय टीम ने भारत ने दूसरे दिन भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) क्रीज पर हैं. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने एक बार फिर अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को भारत को पहले सत्र का खेल खत्म होने तक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 215 रनों के साथ की. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 68 तो कोहली ने 47 रनों से अपनी पारी आगे बढ़ाई. मेजबान टीम को उम्मीद थी कि दूसरे दिन के पहले सत्र में नई गेंद के साथ वह भारत के कुछ विकेट लेकर उसे बैकफुट पर धकेल देगी, लेकिन इस सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐसा नहीं होने दिया.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 114वें ओवर की पहली गेंद पर नाथन लॉयन पर चौका मार टेस्ट में अपना 17वां शतक पूरा किया. इसी के साथ उन्होंने टेस्ट में शतकों के मामलों में भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. सौरभ गांगुली के टेस्ट में 16 शतक हैं.

और पढ़ें: ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) 319 गेंदों पर 106 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए. इस दौरान उन्होंने 10 चौके लगाए.

एडिलेड में मैच जिताने के बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने चौथी बार किसी टेस्ट सीरीज के दौरान 2 शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया है. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने पहली बार भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में 206 नाबाद और 135 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने 2016 में एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ इस कारनामे को दोहराया जब राजकोट में 124 और विजाग में 119 रनों की पारी खेली थी.

घर से बाहर भी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) से पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में 153 रनों की पारी और कोलम्बों में 133 रनों की पारी खेली थी. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने टेस्ट में शतकों के मामले में भारत के वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी कर ली है. वीवीएस लक्ष्मण के भी टेस्ट में 17 शतक हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मयंक अग्रवाल ने डेब्यू टेस्ट में लगाया अर्धशतक, रचा इतिहास 

कोहली ने दिन के पहले ओवरी की आखिरी गेंद पर कमिंस पर चौका मार अपना 20वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. दोनों बल्लेबाज अपनी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे. इससे पहले भारतीय टीम ने पहले दिन के स्कोर 89 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन से आगे खेलना शुरू किया.