logo-image

इंडिया ओपन 2017: पीवी सिंधु फाइनल में, कैरोलिना मारिन से खिताबी भिड़ंत

पीवी सिंधु अब रविवार को फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से भिड़ेंगी। कैरोलिना मारिना ने ही रियो ओलंपिक के फाइनल में पीवी सिंधु को हराकार गोल्ड मेडल का सपना तोड़ा था।

Updated on: 01 Apr 2017, 08:20 PM

नई दिल्ली:

रियो ओलंपिक की 'सिल्वर गर्ल' पीवी सिंधु इंडिया ओपन-2017 बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधु ने शनिवार को बेहद संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की सुन जी ह्यून को 21-18, 14-21, 21-14 से हराया। यह मुकाबला एक घंटे 16 मिनट चला। सिंधु पहली बार इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंची हैं।

क्वार्टरफाइनल में सायना नेहवाल को मात देने वाली सिंधु अब रविवार को फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से भिड़ेंगी।

कैरोलिना मारिना ने ही रियो ओलंपिक के फाइनल में पीवी सिंधु को हराकार गोल्ड मेडल का सपना तोड़ा था।

सिंधु ने सेमीफाइनल में ऐसे हराया सुन जी ह्यून को

पहले गेम में दोनों खिलाड़ी 3-3 से बराबरी पर थीं। ह्यून ने यहां से बढ़त बनाते हुए स्कोर 7-6 से अपने पक्ष में कर लिया। लेकिन सिंधु ने तुरंत स्कोर बराबर किया और फिर ह्यून को आगे नहीं निकलने दिया। ब्रेक तक सिंधु 11-8 से आगे थीं। इसके बाद भी सिंधु ने बढ़त कायम रखी।

ह्यून ने बराबरी करने की कोशिश की और काफी करीब भी आईं। वह एक समय सिंधु से 16-17 से पीछे, लेकिन सिंधु ने ह्यून की वापसी के अरमानों पर पानी फेर दिया और 21-18 से पहला गेम अपने नाम किया। 

दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ने हालांकि दूसरे गेम में शानदार वापसी की और सिंधु को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल मैच तीसरे गेम में ले गईं। ह्यून इस गेम में पहले गेम की अपेक्षा ज्यादा आक्रामक थीं। उन्होंने कुछ शानदार स्मैश के साथ सिंधु पर दवाब बनाए रखा। 

इस गेम में ह्यून ने पहला अंक हासिल किया, लेकिन सिंधु ने तुरंत दो अंक लेते हुए स्कोर 2-1 कर लिया। सिंधु 5-4 से आगे थीं तभी ह्यून ने बराबरी की और फिर 8-5 बढ़त ले ली। इस बढ़त को कायम रखते हुए ह्यून ने गेम 21-14 से जीत लिया। 

लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और तीसरे गेम में ह्यून पर 4-0 की बढ़त लेकर उन्हें शुरुआत से विपक्षी पर दबाव बना लिया। सिंधु अपने शानदार खेल से अंत तक ह्यून को इस दवाब में रखने में सफल हुईं और 21-14 से गेम के साथ-साथ मैच भी अपने नाम कर ले गईं। 

यह भी पढ़ें: आईपीएल से पहले युवराज सिंह ने देखिए कैसे शिखर धवन को बनाया अप्रैल फूल

बहरहाल, दूसरी ओर इससे पहले कैरोलिना मारिन ने रविवार को ही खेले गए एक दूसरे सेमीफाइनल में जापान की अकाने यामागुची को सीधे गेमों में 21-16, 21-14 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

(IANS इनपुट)