logo-image

नागपुर में 'विराट' शतक ठोक कोहली ने तोड़ा पॉन्टिंग-गावस्कर का रिकॉर्ड

नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दमदार पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक ठोक दिया। कोहली ने अब तक इस साल एक कैलेंडर वर्ष में 10 शतक लगाए हैं।

Updated on: 26 Nov 2017, 03:29 PM

नई दिल्ली:

नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दमदार पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक ठोक दिया। इस शतक के साथ उन्होंने पूर्व आस्ट्रलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ एक कैलेंडर वर्ष में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने अब तक इस साल एक कैलेंडर वर्ष में 10 शतक लगाए हैं। इससे पहले यह रिकार्ड रिकी पॉन्टिंग के नाम दर्ज था जिन्होंने दो बार एक कैलेंडर वर्ष में 9 शतक लगाए थे।

विराट कोहली ने जमकर बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंकाई गेंदबाज़ों के पसीने छुड़ा दिए। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का 51वां शतक जमाने के लिए कोहली ने 130 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

यह भी पढ़ें : राजनीतिक करियर पर कमल हासन का जवाब, अन्य लोगों का भार नहीं उठा सकता

कोहली का बतौर भारतीय कप्तान यह 12वां टेस्ट शतक रहा। यह शतक लगाते ही उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बतौर भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने सबसे ज़्यादा 11 शतक बनाए थे। कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट में सेंचुरी लगाकर कोहली ने गावस्कर की बराबरी कर ली थी, लेकिन नागपुर में सैंकड़ा जमाते ही कोहली ने गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है।

इस लिस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम तीसरे स्थान पर आता है। उनके नाम भारत का कप्तान रहते हुए 9 टेस्ट शतक जमाने का रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें : हाफिज सईद की रिहाई पर भड़का अमेरिका, कहा- तत्काल गिरफ्तार करे पाकिस्तान