logo-image

Ind vs SL : लोकेश राहुल ने की गुंडप्पा विश्वनाथ-राहुल द्रविड़ की बराबरी

बुखार के बाद श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच से वापसी कर रहे भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने अपने देश के दो दिग्गज बल्लेबाजों राहुल द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ की बराबरी कर ली है।

Updated on: 03 Aug 2017, 08:22 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बल्लेबाजों ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच के अपने प्रदर्शन को यहां जारी दूसरे टेस्ट में भी कायम रखा है और पहले दिन मेजबान गेंदबाजों के पसीने छुड़ाकर काफी अच्छी स्थिति हासिल कर ली है। बल्लेबाजों की बदौलत भारत ने पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 344 रन बना लिए हैं।

स्टम्प्स तक चेतेश्वर पुजारा (128) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (103) विकेट पर टिके हुए हैं।

दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। पहले सत्र में मेहमान टीम ने शिखर धवन (35) का विकेट खोकर 101 रन बनाए।

दूसरे सत्र में जरूर भारत ने दो विकेट खोए। वापसी कर रहे लोकेश राहुल (57) अपना लगातार छठा अर्धशतक बनाकर पवेलियन लौटे। कोहली (13) ज्यादा देर टिक नहीं सके। दूसरे सत्र की समाप्ति तक भारत ने तीन विकेट खोकर 238 रन बना लिए थे। तीसरे सत्र में पुजारा और रहाणे ने टीम का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 

और पढ़ें: चीन के दावे को भारत ने खारिज किया, डाकोला से नहीं हटे हैं भारतीय जवान

बुखार से लौटे राहुल के लिए अभिनव मुकुंद को जगह खाली करनी पड़ी। धवन और राहुल की जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। पहले मैच की पहली पारी में 190 रनों की शानदार पारी खेलने वाले धवन को दिलरुवान परेरा ने 56 के कुल स्कोर पर आउट किया। धवन पगबाधा आउट करार दिए गए। 

पुजारा ने विकेट पर कदम रखा और राहुल के साथ स्कोर बोर्ड बढ़ाने लगे। भोजनकाल तक भारत का कोई और विकेट नहीं गिरा था। दूसरे सत्र की शुरुआत में ही श्रीलंका को बड़ा विकेट मिला। राहुल रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए। वह 109 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए। वह टेस्ट क्रिकेट में लगातार छह अर्धशतक लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले राहुल द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। राहुल ने अपनी पारी में 82 गेंदों का सामना करने के बाद सात चौके लगाए।

भारत का तीसरा विकेट गिरने में ज्यादा देर नहीं लगी और कप्तान कोहली सिर्फ 13 रन बनाकर रंगना हेराथ का शिकार हुए। कोहली का विकेट 133 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद पुजारा और रहाणे ने चायकाल तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम का स्कोर 238 तक पहुंचा दिया। 

तीसरे सत्र में यह दोनों बल्लेबाज तेज खेले और अपने-अपने शतक पूरे किए। अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे पुजारा ने साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अभी तक अपनी पारी में 225 गेंदों का सामना किया है और 10 चौके तथा एक छक्का लगाया है। वहीं रहाणे ने 168 गेंदें खेलीं हैं और 12 चौके जड़े हैं।

पुजारा भारत के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 50 टेस्ट मैचों में चार हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनसे पहले सुनिल गावस्कर, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने ऐसा किया है। श्रीलंका की तरफ से हेराथ और परेरा ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से झटका, गुजरात राज्यसभा चुनाव में होगा NOTA का इस्तेमाल