logo-image

Ind Vs Eng, 3rd Test Match: जानें ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम स्टेडियम में भारतीय टीम का अबतक का रिकॉर्ड

इंग्लैंड से पहले दो टेस्ट मैच में मिली हार से पांच मैचों की सीरीज में बैकफुट पर आई भारतीय टीम के लिए शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में शुरू हो रहा तीसरा मैच वापसी के लिहाज से निर्णायक है।

Updated on: 18 Aug 2018, 09:56 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड से पहले दो टेस्ट मैच में मिली हार से पांच मैचों की सीरीज में बैकफुट पर आई भारतीय टीम के लिए शनिवार से ट्रेंट ब्रिज में शुरू हो रहा तीसरा मैच वापसी के लिहाज से निर्णायक है। क्योंकि ट्रेंट ब्रिज के नॉटिंघम स्टेडियम में भारतीय टीम अब तक 5 टेस्ट मैच खेल चुकी है जिसमें एक ही मैच जीता है और 3 मैच ड्रा रहे हैं।

आइए जानतें ट्रेंट ब्रिज के नॉटिंघम स्टेडियम में भारतीय टीम से जुड़े कुछ रिकॉर्डः

भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच साल 1959 में खेला गया था जहां पर इंग्लैंड ने भारत को एक पारी और 59 रनों से हराया था।

1959 के बाद साल 1996 में इंग्लैंड और भारत के बीच दूसरा टेस्ट 4 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित हुआ था। इस टेस मैच में दोनों देशों के बीच मैच ड्रॉ हुआ।

साल 2002 में इंग्लैंड के साथ तीसरा टेस्ट मैच हुआ था। यह टेस्ट मैच 8-12 अगस्त तक चला था। यह टेस्ट मैच भी ड्रॉ रहा। साल 2007 में चौथा टेस्ट मैच आयोजित हुआ जिसमें भारत को पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ जीत मिली। भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट हराया था।

और पढ़ेंः INDIA vs ENGLAND: तीसरे टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली ने कहा, नहीं उठा सकता कोई जोखिम

इसके बाद अंतिम मैच साल 2014 में दोनों देशों के बीच इसी मैदान पर हुआ था जोकि ड्रॉ रहा। कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत और इंग्लैंड ने एक-एक बार मैच जीता है बाकी मैच ड्रॉ ही रहे हैं। ऐसे में भारत के पास जीतने का एक और मौका है।