logo-image

Ind vs Eng: विराट ने लगाया 22वां टेस्ट शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बनें, जानें क्या है रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का दूसरा दिन कप्तान विराट कोहली के नाम रहा।

Updated on: 02 Aug 2018, 10:51 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का दूसरा दिन कप्तान विराट कोहली के नाम रहा। दूसरे दिन के तीसरे सत्र में कप्तान कोहली ने इंग्लैंड में अपना पहला शतक जड़ा। कोहली ने 65वें ओवर में चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। अपनी पारी में कोहली ने 15 चौके लगाए। 

इस शतक के साथ विराट कोहली के टेस्ट मैचों में शतक लगाने की संख्या 22 हो गई है। विराट ने 113 पारियों में 22 शतक पूरा किए हैं। इनसे पहले यह रिकॉर्ड क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 114 पारियों में 22 शतक पूरे किए थे।

सबसे कम पारियों में 22 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में सर डॉन ब्राडमैन का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने सिर्फ 58 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया था।

दूसरे स्थान पर सुनील गावस्कर (101 पारियां) और तीसरे पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (108 पारियां) काबिज हैं।

और पढ़ें: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा दिन, जानें कौन हुआ बाहर

कप्तान कोहली ने अपनी इस पारी में 149 रन बनाए। कोहली की 149 रनों की पारी किसी भारतीय कप्तान द्वारा खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है। 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मैनचेस्टर में 179 रनों की पारी खेली थी। वहीं मंसूर अली खान पटौदी ने 1967 के इंग्लैंड दौरे पर लीड्स में 148 रनों की पारी खेली थी। 

बतौर भारतीय कप्तान शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली पहले स्थान पर आ गए हैं। इसके साथ ही एक टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान की श्रेणी में कोहली तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

गौरतलब है कि एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ सबसे ऊपर हैं। उनके नाम 25 शतक दर्ज हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग 19 शतक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

इससे पहले विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने 1000 रन पूरे किए और ऐसा करने वाले 13वें अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज बने।

और पढ़ें: क्या बीसीसीआई में वापस लौटेंगे अनुराग ठाकुर? सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका