logo-image

Ind Vs Eng : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन 5 गेंदबाजों पर होगी नजर

टी 20 सीरीज 2-1 से जीतने और वनडे सीरीज 1-2 से गवाने के बाद टीम इंडिया 1 अगस्त को इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों के सीरीज का आगाज करेगी।

Updated on: 24 Jul 2018, 10:27 AM

नई दिल्ली:

टी 20 सीरीज 2-1 से जीतने और वनडे सीरीज 1-2 से गवाने के बाद टीम इंडिया 1 अगस्त को इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों के सीरीज का आगाज करेगी।

टेस्ट सीरीज कोहली एंड कंपनी के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगी।इस सीरीज में हर हाल में टीम इंडिया मेजबान को परास्त कर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की इस श्रृंखला में टीम इंडिया के लिए कौन से खिलाड़ी तुरूप का इक्का साबित होंगे इस पर एक नजर डाल लेते हैं।

इशांत शर्मा

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भुवनेश्वर और बुमराह की अनुपस्थिति में जिस गेंदबाज से टीम को सबसे ज्यादा उम्मीद होगी वह इशांत शर्मा हैं। इशांत हाल में ही इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 23.06 की औसत से 15 विकेट लिए।

टेस्ट की बात करें तो अफगानिस्तान के खिलाफ हुए एक मात्र टेस्ट में इशांत ने 4 विकेट झटके थे। उनका हालिया फॉर्म देखकर लगता है जैसे भारतीय गेंदबाजी को वह सबसे आगे से इंग्लैंड में लीड करेंगे।

मोहम्मद शमी

अपनी व्यक्तिगत जिंदगी को लेकर काफी दिनों से चर्चा में रहे शमी इस सीरीज के बाद अपने प्रदर्शन के लिए चर्चा का विषय बनना चाहेंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ वह यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे इसलिए उन्हें मौका नहीं मिला लेकिन अब इंग्लैंड दैरे पर उनका चयन हो गया है। जनवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अच्छी टेस्ट सीरीज के बाद इस पेसर ने पिछले कुछ समय में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है लेकिन इशांत के साथ मिलकर वह इस सीरीज में भारत को जीत दिलाने के सबसे प्रबल खिलाड़ियों में से है।

उमेश यादव

टीम की गेंदबाजी में एक और खिलाड़ी जो अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है वह है उमेश यादव। आईपीएल में उन्होंने 14 मैच में 20 विकेट झटका था।मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज में उमेश ने 5 विकेट लिए और बता दिया कि विदेशी धरती पर उनकी लय किसी भी बल्लेबाज के लिए परेशानी पैदा कर सकती है।

रविचंद्रन अश्विन

अश्विन का साउथ अफ्रीका दौरा अच्छा रहा था जहां उन्होंने दो टेस्ट में 7 विकेट निकाले थे। आईपीएल के 14 मैच में केवल 10 विकेट लिए थे और अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में भी उतरे और 5 विकेट झटके। स्पिन की जिम्मेदारी उनके कंधो पर होगी।

रविंद्र जडेजा

भारत के इस हरफनमौला खिलाड़ी से भी टेस्ट सीरीज में काफी उम्मीदें होंगी। आईपीएल में जडेजा ने 11 विकेट चटकाए। वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में भी खेले और 35 रन देकर 6 विकेट झटके। इस बार वह विदेशी धरती पर भी अपना रिकॉर्ड सुधारना चाहेंगे।

और पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी ने भरा करोड़ों का टैक्स, बिहार और झारखंड में सबसे ज्यादा