logo-image

बॉल टेंपरिंग को लेकर आईसीसी हुआ सख्त, दोषी पाए जाने पर लग सकता है 12 मैचों का बैन

बॉल टेंपरिंग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इससे जुड़े कानून को और सख्त करने का निर्णय लिया है।

Updated on: 03 Jul 2018, 11:19 AM

नई दिल्ली:

बॉल टेंपरिंग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इससे जुड़े कानून को और सख्त करने का निर्णय लिया है।

आईसीसी ने बॉल टेंपरिंग को लेवल-3 का अपराध बताते हुए दोषी पाए जाने पर 6 टेस्ट मैच और 12 एकदिवसीय मुकाबलों में प्रतिबंध का फैसला किया है। आईसीसी ने यह फैसला डबलिन में हुई मीटिंग के दौरान लिया।

बता दें कि लेवल 3 के अपराध में सजा का सस्पेंशन पॉइंट 8 से बढ़कर 12 प्वाइंटस हो गया है। इस मामले में दोषी खिलाड़ी के संबंधित क्रिकेट बोर्ड की जवाबदेही पर भी विचार किया जा रहा है।

और पढ़ें: क्रिकेट नीतियों से जुड़े सभी बड़े फैसले लेंगे गौतम गंभीर: डीडीसीए सचिव

गौरतलब है कि हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल को बॉल टेंपरिंग के मामले में दोषी पाया गया था, जिसके बाद 100 फीसदी मैच फीस के साथ एक मैच का प्रतिबंध भी लगाया गया था।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर केपटाउन टेस्ट के दौरान कप्तान स्टीव स्मिथ, उप कप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग का दोषी पाया गया था। हालांकि इस मामले में आईसीसी उन्हें ज्यादा सजा नहीं दे पाई थी।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की ओर से बॉल टेंपरिंग की बात कबूलने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ –वॉर्नर को 12 महीने और बेनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए बैन कर दिया था।

और पढ़ें: पूर्व क्रिकेटर मदन लाल को हरा रजत शर्मा बने डीडीसीए के नए अध्यक्ष