logo-image

World Cup: ओवल के मैदान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, कंगारुओं के खिलाफ बनाया खास रिकॉर्ड

पिछले मैच में शतक लगाकर भारत को जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस मैच में भी एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 09 Jun 2019, 04:49 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ जारी आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने दूसरे मुकाबले में टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन पारी की शुरुआत करने आए और संभल कर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी की. वहीं पिछले मैच में शतक लगाकर भारत को जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस मैच में भी एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 2000 रन पूरे कर लिए हैं. वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने यह कारनामा महज 37 पारियों में पूरा किया है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अब तक कुल 23 शतक लगाए हैं और इनमें से सात ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ लगे हैं. इस टीम के खिलाफ उनका व्यक्तिगत सर्वोच्च योग 209 रन रहा है.

इसके अलावा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक मैच में 18 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 12 मैचों में 556 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 12 मैचों में 352 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 मैचों में 702 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 15 मैचों में 580 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 25 मैचों में 766 रन, श्रीलंका के खिलाफ 45 मैचों में 1562 रन, वेस्टइंडीज के खिलाफ 26 मैचों में 1219 रन और जिम्बाब्वे के खिलाफ सात मैचों में 242 रन बनाए हैं.

अपने करियर में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब तक 23 शतक और 41 अर्धशतक लगा चुके हैं. उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत योग 264 रन रहा है, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाए हैं.

और पढ़ें: भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या IND Vs AUS मैच देखने लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पहुंचे

इस मैच से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड को बनाने के लिए 20 रनों की दरकार थी, जिसे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 13वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल की पहली गेंद पर चौका लगाकर पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर हैं जिन्होंने 44.57 की औसत से 3057 रन बनाए थे.

भारत का यह दूसरा मैच है जबकि मौजूदा चैम्पियन टीम अपना तीसरा मैच खेल रही है. भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम अब तक अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुकी है.

और पढ़ें: World Cup: कार्डिफ ने इंग्लैंड में रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड 

इस मैच के लिए भारत ने कोई बदलाव नहीं किया है. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई टीम भी बिना किसी बदलाव के उतरी है. विश्व कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 मैच हुए हैं, जिनमें से 8 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और तीन में भारत जीता है.