logo-image

क्या पाकिस्तान के इस 'पंच' पर भारी पड़ेगा भारत का 'सुपरपंच'

चैम्पियंस ट्रॉफी में आज भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा या यूं कहे आज दोनों देशों के बीच 'क्रिकेटयुद्ध' होगा।

Updated on: 04 Jun 2017, 08:17 AM

नई दिल्ली:

चैम्पियंस ट्रॉफी में आज भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा या यूं कहे आज दोनों देशों के बीच 'क्रिकेटयुद्ध' होगा। दोनों टीमें हर हाल में ये मैच जीतना चाहेगी। बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों से दोनों टीमें भरी हुई है। आइए देखते हैं पाकिस्तान के वो कौन से 5 खिलाड़ी हैं, जो मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं और इन पांच पाकिस्तानी खिलाड़ियों के मुकाबले भारत के कौन से खिलाड़ी हैं, जो जीत को पाकिस्तान से छीन कर भारत की झोली में डालने का हुनर रखते हैं।

1-मोहम्मद हफीज बनाम शिखर धवन 

मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान का ये हरफनमौला खिलाड़ी 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान टीम का हिस्सा था। हफीज जिन्हें पाकिस्तान टीम में ‘प्रोफेसर’ के नाम से जाना जाता है अब तक कुल 185 वनडे में 32.73 की औसत से 5278 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में भी उनका रिकॉर्ड अच्छा है, वो अब तक 132 विकेट ले चुके हैं। हफीज बाएं हाथ के बल्लेबाजों को खासा परेशान करते हैं।

शिखर धवन
2013 में भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जिताने वाले शिखर धवन से इस बार भी सबको बहुत उम्मीद हैं। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ दो वॉर्मअप मैचों में दो अर्धशतक जड़कर धवन ने बता दिया है कि वह इस बार भी धमाल मचाने वाले हैं। आईपीएल 10 भी शिखर धवन के लिए काफी शानदार रहा। उन्होंने 14 मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 479 रन बनाए। वह डेविड वॉर्नर और गौतम गंभीर के बाद इस सीजन के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

2-विराट कोहली बनाम बाबर आजम

बाबर आजम
पाकिस्तान की मौजूदा टीम में बाबर आजम सबसे टैलेंटेड बल्लेबाज हैं। उनकी तुलना कई बार भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से की जाती है। 22 साल के बाबर आजम ने 26 वनडे मैचों में 55.08 के औसत से कुल 1322 रन बनाए हैं। बाबर के नाम 5 शतक और 6 अर्धशतक भी हैं। हाल में ही हुई सीरीज में उन्होंने पाकिस्तान के वेस्ट इंडीज दौरे पर 125 रनों की शानदार पारी खेली थी। उनके मौजूदा फॉर्म को देखकर लगता है कि भारत के लिए वह निश्चित तौर पर खतरा हैं।

विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली के कंधों पर खिताब की रक्षा करने की जिम्मेदारी है। आईपीएल के नाकामियों को भूलाकर कोहली ने पहले अभ्यास मैच में अर्धशतक लगाया। कोहली ने बहुत कम समय में क्रिकेट में बड़ा नाम कमा लिया है। कई क्रिकेटर तो उनके अंदर सचिन की छवि भी देखने लगे हैं। कोहली ने 179 वनडे में 7755 रन बनाए हैं। कोहली के नाम 27 शतक और 39 अर्धशतक है। 183 उनका सर्वाधिक स्कोर है।

3-मोहम्मद आमिर बनाम भुवनेश्वर कुमार 

भुवनेश्वर कुमार
कभी भारतीय टीम की पहचान अपने बल्लेबाज़ी से होती थी, लेकिन टीम की गेंदबाज़ी खासकर पेस अटैक पर सवाल उठाया जाता था। पिछले कुछ समय से जिस तरीके से भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाज़ी की है, उसने इस बात को गलत साबित किया है। भारत के इस गेंदबाज़ ने टेस्ट, वनडे, टी20 में शानदार प्रदर्शन किया है। भुवनेश्वर कुमार ने 18 टेस्ट में अब तक 45 विकेट लिए हैं। 46 रन देकर 6 विकेट उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

वनडे में भुवनेश्वर ने 59 मैच में 61 विकेट लिए हैं। 8 रन देकर 4 विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। टी20 में उनके प्रदर्शन की बात करें तो 16 मैच में भुवनेश्वर ने 16 विकेट लिए हैं। हाल में ही आईपीएल 10 में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। लगातार 2 साल से वो इस खिताब पर कब्जा कर रहे।

मोहम्मद आमिर
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज टीम इंडिया के बल्लाजों को मुश्किल में डालने का दमखम रखते हैं। पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद आमिर भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। 25 साल का ये गेंदबाज टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर चुका है। एशिया कप और 2016 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में मो. आमिर ने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया था।खुद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मो. आमिर को दुनिया का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज बताया था।

आमिर ने 32 वनडे मैचों में 50 विकेट लिए हैं। वहीं वनडे में उनका इकॉनमी रेट भी 4.89 है। आमिर ने वेस्टइंडीज के साथ वनडे सीरीज में 5 विकेट लिए थे। आमिर ने टेस्ट में 28 टेस्ट में 94 विकेट लिए हैं जबकि 31 टी20 मैच में 34 विकेट लिए हैं।

4- शोएब मलिक बनाम जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
आईपीएल 2016 में डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह ने लगातार अपने शानदार प्रदर्शन ने सभी को प्रभावित किया है। डेथ ओवरों में किफायती गेंदबाजी और विकेट निकालने के मामले में उन्होंने बाकी खिलाड़ी को पछाड़ा है। आईपीएल में भी बुमराह का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह 16 मैचों में 20 विकेट के साथ इस सीजन के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। गुजरात लायंस के खिलाफ सुपर ओवर में बुमराह की गेंदबाजी को कोई नहीं भूल सकता।

शोएब मलिक

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान और वरिष्ठ खिलाड़ी शोएब मलिक भी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। मलिक ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में शानदार शतक लगाया था। वह इस फॉर्म को चैंपियंस ट्रॉफी में भी बरकरार रखना चाहेंगे। साथ ही उन्हें भारत के खिलाफ खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। मलिक ने 247 वनडे मैचों में 35.50 की औसत से 6711 रन बनाए हैं।

5- इमाद वसीम बनाम युवराज सिंह

पाकिस्तान के इस ऑलराउंडर ने बहुत कम समय में अपनी छाप वर्ल्ड क्रिकेट में छोड़ी है। वह स्पिन गेंदबाजी से भी अपना योगदान दे सकते हैं और निचले क्रम में तेज तर्रार बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। इमाद ने अब तक 24 वनडे में 31 विकेट लिए हैं और बल्ले से भी 381 रन बनाए हैं। इमाद ने अब तक 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

युवराज सिंह
बड़े टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन में युवराज सिंह अहम किरदार निभाते हैं। युवी 11 साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी खेल रहे हैं और हर किसी को उम्मीद है कि वह इस बार 2011 वर्ल्ड कप की तरह कमाल करें। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि युवराज सिंह पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे या नहीं। क्योंकि इंग्लैंड पहुंचने के बाद उन्हें बुखार हो गया था, जिसके कारण वह न्यूजीलैंड औऱ बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्मअप मैच नहीं खेल पाए थे। लेकिन इसके बाद से वह लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं।