logo-image

आईसीसी ने मोहम्मद हफीज पर फिर लगाया बैन, तीन साल में तीसरी बार हुए प्रतिबंधित

हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था जो 18 अक्टूबर को आबूधाबी में खेला गया था।

Updated on: 17 Nov 2017, 05:26 PM

highlights

  • आईसीसी ने तीन साल में तीसरी बार हफीज पर लगाया बैन
  • आईसीसी के अनुसार हफीज का हाथ गेंदबाजी करते समय 15 डिग्री से अधिक मुड़ता है
  • हाफिज पीसीबी से सलाह के बाद घरेलू मैचों में कर सकते हैं गेंदबाजी

दुबई:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज को गलत गेंदबाजी एक्शन के कारण तुरंत प्रभाव से गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। आईसीसी ने यह फैसला एक स्वतंत्र जांच के बाद लिया है।

परीक्षण में हफीज का हाथ गेंदबाजी करते समय 15 डिग्री के आईसीसी के नियम से अधिक मुड़ता है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, 'आईसीसी ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज मोहम्मद हफीज का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र परीक्षण में गलत पाया, इसलिए इस ऑफ स्पिनर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है।'

यह भी पढ़ें: कैप्टन कोहली की राह पर सुरेश रैना, शेयर की ट्रेनिंग की वीडियो

बयान में कहा गया है, 'हालांकि, आर्टिकल 11.1 के तहत पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से सलाह के बाद हफीज पीसीबी के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में गेंदबाजी कर सकते हैं।'

हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था जो 18 अक्टूबर को आबूधाबी में खेला गया था। इसके बाद वह एक नवंबर को उनका लफबरो यूनिवर्सिटी में स्वतंत्र परीक्षण हुआ था।

हफीज अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हुए दोबारा गेंदबाजी करने की अपील कर सकते हैं। यह पहली बार नहीं है जब हफीज पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर प्रतिबंध लगा है।

यह भी पढ़ें: पुलेला गोपीचंद के जन्मदिन पर हुई उनकी बायोपिक की घोषणा

हफीज तीन साल में तीन बार प्रतिबंधित किए जा चुके हैं। वह जितनी जल्दी गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हैं उतनी ही जल्दी वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी कर सकेंगे।

हफीज नवंबर 2014 में न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन पर दिसंबर में गेंदबाजी करने से प्रतिबंध लग गया था।

वह अप्रैल 2015 में बदले हुए गेंदबाजी एक्शन से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए आए थे। लेकिन कुछ ही महीनों बाद गाल में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें एक बार फिर संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था।

जांच में पाया गया कि उनका गेंदबाजी एक्शन गलत है। उन्हें 24 महीनों में दूसरी बार गलत गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था इसी के चलते उन पर 12 महीनों के लिए गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में स्टाइलिश ना करें समझौता, ट्राई करे ये जैकेट्स और बूट्स