logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी: अमला की सेंचुरी के बाद ताहिर की फिरकी में फंसे श्रीलंकाई, दक्षिण अफ्रीका की 96 रनों से जीत

टॉस श्रीलंका ने जीता और पहले दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अमला की सेंचुरी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवरों में 299 रन बनाए।

Updated on: 03 Jun 2017, 11:49 PM

highlights

  • चैम्पियंस ट्रॉफी में साउथ अफ्रीका की जीत के साथ शुरुआत
  • हाशिम अमला के शतक और फिर इमरान ताहिर की फिरकी ने बिगाड़ा श्रीलंका का खेल
  • अमला बने 'मैन ऑफ द मैच', श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा ने खेली सबसे बड़ी पारी

नई दिल्ली:

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के तीसरे मैच में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 96 रनों से हराकर जीत के साथ अपने सफर का आगाज किया। ओवल में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत की भूमिका निभाने में इमरान ताहिर (27/4) और हाशिम अमला (103) की अहम भूमिका रही। ताहिर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस श्रीलंका ने जीता और पहले दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अमला की सेंचुरी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवरों में 299 रन बनाए। हालांकि, 300 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में केवल 203 रनों पर ऑल आउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से अमला के अलावा फाफ डु प्लेसिस ने भी 75 रनों की अहम पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने शुरुआत तो तेज की और 10 ओवरों के पहले पॉवरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 87 रन बना डाले। श्रीलंका का पहला विकेट निरोशान डिकवेला (41) के रूप में 69 के कुल स्कोर पर गिरा। वह मोर्ने मोर्केल का शिकार बने। कुशल मेंडिंस (11) को क्रिस मौरिस ने 94 के कुल स्कोर पर आउट किया।

यहां से दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हावी हो गए और लगातार अंतराल पर विकेट लेकर श्रीलंका को जीत से दूर रखा। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन कार्यवाहक कप्तान उपुल थरंगा ने बनाए। उन्होंने 69 गेंदों में छह चौकों की मदद से 57 रनों की पारी खेली। कुशल परेरा 44 रनों पर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें: भारत पाकिस्तान मैच के वे सबसे बड़े झगड़े, जिन्हें कोई भूल नहीं सकता, देखिए वीडियो

दक्षिण अफ्रीका के लिए ताहिर के अलावा मौरिस ने दो विकेट लिए। कागिसो रबाडा और वेन पार्नेल को एक-एक सफलता मिली। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

इससे पहले, अमला और डू प्लेसिस के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 145 रनों की साझेदारी की बदौलत एक समय 33 ओवरों में एक विकेट पर 183 रन बना चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम कहीं बड़े स्कोर की और बढ़ती लग रही थी, लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर कई विकेट चटकाते हुए दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 299 के स्कोर पर सीमित कर दिया।

अमला ने 115 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 103 रनों की पारी खेली। अमला और प्लेसिस को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का कोई बल्लेबाज विकेट पर जम नहीं सका।

दक्षिण अफ्रीका को श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से बांधे रखा। टीम ने अपने 50 रन 13.5 ओवरों में पूरे किए। इससे पहले उसने 13वें ओवर की पहली गेंद पर 44 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (23) का विकेट खो दिया था।

हालांकि इसके बाद अमला और डु प्लेसिस ने रन गति को तेज किया। इस जोड़ी ने 6.74 की औसत से 21.3 ओवरों में 145 रनों की साझेदारी की। यह चैम्पियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। प्लेसिस 34वें ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद को शॉर्ट मिडविकेट के ऊपर से मारने के प्रयास में दिनेश चंडीमल के हाथों लपके गए। चांडीमल ने उनका शानदार कैच पकड़ा। उन्होंने 70 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Pak: सरफराज अहमद की चेतावनी, 'कोहली के खिलाफ तैयार है योजना, दोस्ताना व्यवहार की गारंटी नहीं'

दक्षिण अफ्रीका ने 34वें ओवर से 43वें ओवर के बीच 10 ओवरों में मात्र 51 रन जोड़े।

कप्तान अब्राहम डिविलियर्स कुछ खास नहीं कर सके चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यहां से दक्षिण अफ्रीका बैकफुट पर दिखाई देने लगी। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने एक बार फिर अपनी पकड़ मजबूत की और रन गति को एक बार फिर नीचे ले आए। डेविड मिलर 18 रन बनाकर 226 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए। मिलर के रूप में दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट गिरा।

अमला शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक पाए और रन आउट हो गए। अमला का यह 25वां शतक था। उन्होंने इसके लिए 151 पारियां खेलीं और सबसे कम पारियों में 25 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारत के कप्तान विराट कोहली की पछाड़ा। कोहली ने 25 शतक पूरा करने के लिए 162 पारियां खेली थीं।

अंत में ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 20 गेंदों में पांच चौके तथा एक छक्के की मदद से 38 रन बनाते हुए टीम को चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया। क्रिस मौरिस 20, व्यान पार्नेल नाबाद सात रनों का योगदान दे सके।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी: विराट कोहली का मीडिया को जवाब- कुंबले से कोई नाराजगी नहीं, अफवाह मत फैलाओ

श्रीलंका की तरफ से प्रदीप ने दो विकेट लिए। सुरंगा लकमल और सीकुगे प्रसन्ना को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। चैम्पियंस ट्रॉफी में रविवार को अगला मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है, जो भारतीय समयानुसार अपराह्न 3.0 बजे शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: PICS: रामानंद सागर की पोती साक्षी चोपड़ा ने सनी लियोनी, प्रियंका चोपड़ा को भी छोड़ा पीछे, 10 टॉपलेस तस्वीरें वायरल