logo-image

Fifa World Cup : अर्जेटीना का मैच आज, क्या चल पाएगा मेसी का जादू

अपने पहले मैच में ड्रॉ के लिए मजबूर होने वाली अर्जेंटीना की टीम फीफा विश्व कप के दूसरे मैच में क्रोएशिया के खिलाफ आज एक नई शुरूआत चाहेगी।

Updated on: 21 Jun 2018, 03:09 PM

नई दिल्ली:

अपने पहले मैच में ड्रॉ के लिए मजबूर होने वाली अर्जेंटीना की टीम फीफा विश्व कप के दूसरे मैच में क्रोएशिया के खिलाफ आज एक नई शुरूआत चाहेगी। दोनों टीमें निझनी नोवगोरोड स्टेडियम में ग्रुप-डी के अपने दूसरे मुकाबले में आमने-सामने होंगीं।

विश्व कप के 21वें संस्करण में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अजेर्टीना को पहले मैज में पदार्पण कर रही आइसलैंड ने 1-1 की बराबरी पर रोक दिया। इस मैच मैच अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी पेनाल्टी पर गोल करने से चूक गए थे। नतीजन, उनकी टीम को ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा था।

इस मैच में मेसी पिछले मैच की कड़वी यादें भुलाकर उतरेंगे। यह मेसी और अजेर्टीना के लिए जरूरी भी है। उसे अगले दौर में जाने के लिए इस मैच में हर लिहाज से जीत की दरकार है।

मेसी ने उस मैच में सिर्फ पेनाल्टी ही नहीं गंवाई थी बल्कि वह कई ऐसे मौकों पर गोल करने में विफल रहे थे जहां वो अधिकतर गोल कर जाते हैं। अजेर्टीना की जीत के लिए जरूरी है कि मेसी उस प्रदर्शन को न दोहराएं।

मेसी के अलावा अजेर्टीना की जीत दारोमदार सर्जियो एगुएरो, गोंजालो हिग्युएन और मिडफील्डर एंजले डी मरिया पर होगा। डिफेंस का भार जेविरयर माशेरानो सबसे ज्यादा होगा।

वहीं क्रोएशिया अगर इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो वह अगले दौर में अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी। पहले मैच में उसने नाइजीरिया को 2-0 से मात दी थी। इस मैच से पहले हालांकि क्रोएशिया को बड़ा झटका लगा है। उसके स्ट्राइकर निकोला कालिनीक को क्रोएशिया महासंघ ने निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में मैदान पर स्थापन्ना खिलाड़ी के तौर पर उतरने से मना कर दिया था।

टीम का दारोमदार कई हद तक लुका मोड्रिक, इवान रेकिटिक पर होगा। इस मैच में जीत उसे अगले दौर में पहुंचा सकती है और ड्रॉ उसे रेस में बनाए रख सकता है।

क्रोएशिया के सामने जो टीम है वो कहीं से भी कभी भी मैच अपने पाले में डाल सकती है और उसके पास जो लाइनअप है उसमें विश्व फुटबाल के दिग्गज शामिल हैं।

क्रोएशिया को वैसे तो अपनी आक्रमण पंक्ति और डिफेंस दोनों पर ध्यान देना होगा, लेकिन उसे जरूरत से ज्यादा सतर्क डिफेंस में रहना होगा क्योंकि मेसी पलक झपकते गोल मारने का माद्दा रखते हैं।

टीमें :

क्रोएशिया :

गोलकीपर: डेनिजेल सुबासिक, लोवरो कालिनीक और डोमिनीक लिवाकोविक।

डिफेंडर: वेद्रन कोलुर्का, डोमागोज विदा, इवान स्ट्रिनीक, डेजान लोवरेन, सिमे वसाल्जको, जोसिप पीवारिक, टिन जेडवेज, डुजे सालेटा कार।

मिडफील्डर: लुका मोड्रिक, मटिओ कोवाचिक, इवान रेकिटिक, मिलान बाडेल्ज, मासेर्लो ब्राजोविक और फिलिप ब्राडेरिक।

फारवडर्: मारियो मांजुकिक, इवान पेरीसिक, निकोला कालिनीक, एंद्रेज करामारिक, मार्को पीजासा और एंटे रेबिक।

अजेर्टीना :

गोलकीपर : विल्फ्रेडो काबालेरो, फ्रांको अमार्नी, नाहुएल गुजमान

डिफेंडर : गेब्रिएल मासेडरे, जेवियर माशेरानो, निकोल्स ओटामेंडी, फेडरिको फाजियो, मार्कोस रोजो, निकोल्स टागलियाफिको, क्रिस्टियन एंसाल्डी, मार्कोस अकुना

मिडफील्डर : लुकास बिगलिया, एडुआडरे साल्वियो, एवेर बानेगा, एंजेल डी मारिया, एंजो पेरेज, गियोवानी लो सेल्सो, मैक्सीमिलियानो मेजा।

फॉरवर्ड : लियोनेल मेसी, सर्गियो एगुएरो, गोंजालो हिगुएन और पाउलो डेबाला।