logo-image

नॉटिंघम वनडे: भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 8 विकेट से दी शिकस्त, रोहित ने बनाए नाबाद 137 रन

कुलदीप यादव के स्पिन गेदबाजी के सामने इंग्लैंड के दोनो सलामी बल्लेबाज जो काफी लय में दिख रहे थे काफी देर तक टिक नहीं पाए।

Updated on: 13 Jul 2018, 12:20 AM

नई दिल्ली:

कुलदीप यादव और रोहित शर्मा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने पहले वनडे मैच में इंग्‍लैंड को 8 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया है। एक तरफ कुलदीप यादव ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए, वहीं रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 की जोरदार पारी खेली। भारत ने बड़ी आसानी से दो विकेट खोकर 40.1 ओवर में 269 रन का टारगेट हासिल कर लिया।

इससे पहले चाइनामैन कुलदीप यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 ओवरों में 25 रन देकर छह विकेट लेकर इंग्लैंड को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे पहले वनडे में बड़ा स्कोर बनाने से महरूम रखा लेकिन इंग्लिश टीम ने इसके बावजूद सम्मानजनक योग हासिल कर लिया।

इंग्लैंड हालांकि जोस बटलर (53), बेन स्टोक्स (50) और अंत में मोइन अली (24) तथा आदिल राशिद (22) के दम पर 49.5 ओवरों में सभी विकेट खोने के बाद 268 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। 

मेजबान टीम को जेसन रॉय और जॉनी बयेर्सटो ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए स्कोर बोर्ड पर 73 रन टांग दिए। दोनों ने 38-38 रन बनाए। लग रहा था कि इंग्लैंड अच्छे स्कोर तक पहुंचेगी लेकिन कुलदीप ने जेसन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। 

यहां से कुलदीप ने एक बार फिर इंग्लैंड के मध्य क्रम को कमजोर कर दिया। उन्होंने अपना अगला शिकार 81 के कुल स्कोर पर जोए रूट (3) को बनाया। एक रन बाद बेयर्सटो भी कुलदीप की फिरकी में फंस गए। 

अब बारी चहल की थी। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (19) को सुरेश रैना के हाथों आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 105 रन पर चार विकेट कर दिया। 

यहां से स्टोक्स और बटलर ने टीम को संभाला। इन दोनों ने कुलदीप और चहल की जोड़ी को संयम के साथ बिना किसी जोखिम लिए खेला और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की। लेकिन एक बार फिर कुलदीप भारत को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। 

इस बार निशाना बटलर बने। कुलदीप की गेंद लेग स्टम्प के बाहर जाते हुए बटलर के बल्ले का किनारा लेकर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में गई। बटलर ने 51 गेंदों का सामना किया और पांच गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। इस बीच स्टोक्स ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था लेकिन इसके बाद वो अपने खाते में इजाफा नहीं कर सके। 

कुलदीप की गेंद पर उन्होंने रिवर्स स्वीप खेला लेकिन सिर्धाथ कौल ने गली पर डाइव मार शानदार कैच लपक स्टोक्स की पारी का अंत किया। स्टोक्स ने 103 गेंदें खेलीं और सिर्फ दो चौके लगाए। 

कुलदीप ने डेविड विले (1) को 216 के कुल स्कोर पर आउट कर अपने छह विकेट पूरे किए। 

इंग्लैंड की उम्मीदें मोइन से थी जिन्होंने कुछ हद तक अपनी टीम को सही साबित किया। वो हालांकि उमेश यादव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विराट कोहली के हाथों लपके गए। राशिद भी उमेश की गेंद पर इसी तरह हार्दिक पांड्या के हाथों में कैच दे बैठे। 

कुलदीप के अलावा उमेश ने दो विकेट लिए जबकि चहल को एक सफलता मिली। अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ काफी महंगे साबित हुए। वो 10 ओवरों में 62 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले पाए। 

LIVE अपडेट्स

# कुलदीप के अलावा भारत के लिए उमेश यादव ने दो विकेट अपने नाम किए।

# आज के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने बेन स्‍टोक्‍स को भी 50 रनों पर पवेलियन वापस भेजा।

# जोस बटलर कुलदीप यादव का शिकार बने और 53 रन बनाकर पवेलियान लौट गए।

# कप्तान इयोन मोर्गन 19 रन बनाकर आउट, युजवेंद्र चहल का बने शिकार।

# कुलदीप यादव ने इंग्लैंड का तीसरा विकेट भी गिराया, स्कोर 82/3

# इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा, 3 रन बनाकर आउट हुए जो रूट। कुलदीप यादव का बने शिकार।

# इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा, 38 रन बनाकर आउट हुए जेसन रॉय

टीम इस प्रकार है-

इंग्‍लैंड: इयोन मोर्गन (कप्‍तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टॉ, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, लियोम प्‍लंकेट, आदिल राशिद और मार्क वुड।
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।

और पढ़ें- IAF वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप: 400 मीटर स्पर्धा में भारत की हिमा दास