logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी: बारिश और इंग्लैंड से हारकर ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर, बांग्लादेश सेमीफाइनल में

इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस ट्रॉफी से बाहर हो गया है जबकि शुक्रवार को न्यूजीलैंड को हराने वाला बांग्लादेश तीन अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया है।

Updated on: 11 Jun 2017, 12:08 AM

highlights

  • चैम्पियंस ट्रॉफी के इस सीजन में बारिश ने बिगाड़ा ऑस्ट्रेलिया का खेल
  • ऑस्ट्रेलिया की हार के साथ बांग्लादेश सेमीफाइनल में, ग्रुप-ए इंग्लैंड पहले ही कर चुका था क्वालीफाई
  • शतक लगाने वाले बेन स्टोक्स बने मैन ऑफ द मैच, खेली थी 102 रनों की नाबाद पारी

नई दिल्ली:

चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 में ऑस्ट्रेलिया के सफर का अंत हो गया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन में शनिवार को बारिश से प्रभावित मैच में इंग्लैंड ने डकवर्थ लुइस नियम से ऑस्ट्रेलिया को 40 रनों से हरा दिया।

यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा और उसे अपने तीनों मैचों में बारिश झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलिया के मैच बारिश से धुल गए थे। इन दोनों मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए यही महंगा पड़ा और उसके दो मैचों से केवल दो अंक रह गए। आलम ये हुआ कि इंग्लैंड के खिलाफ उसे हर हाल में जीत चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस ट्रॉफी से बाहर हो गया है जबकि शुक्रवार को न्यूजीलैंड को हराने वाला बांग्लादेश तीन अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया है। इंग्लैंड ने पहले ही अपने दो शुरुआती मैच जीत कर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अब उसके कुल 6 अंक हो गए हैं।

बहरहाल, इंग्लैंड को जीतने के लिए 278 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन उसकी पारी के दौरान दो बार बारिश हुई।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी: विराट कोहली ने दिए संकेत, अश्विन को मिल सकता है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौका

आखिरकार, मैच को रद्द करना पड़ा और फैसला डकवर्थ लुइस नियम से हुआ। मैच रोके जाने तक इंग्लैंड ने 40.2 ओवर में चार विकेट खोकर 240 रन बना लिए थे। डकवर्थ लुइस नियम के तहत इंग्लैंड को इस समय तक 201 रन बनाने थे। इस लिहाज से इंग्लैंड लक्ष्य से 40 रन आगे था।

बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। 35 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। जेसन रॉय (4), एलेक्स हेल्स (0) और जोए रूट (15) पवेलियन लौट चुके थे।

लेकिन इसके बाद शतक वीर बेन स्टोक्स (नाबाद 102) और कप्तान इयोन मोर्गन (87) चौथे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब ले गए। कप्तान शतक पूरा नहीं कर पाए और एडम जाम्पा ने विकेटों पर सीथा थ्रो मारते हुए उनकी पारी का अंत किया। मोर्गन ने 81 गेंदें खेलते हुए आठ चौके और पांच शानदार छक्के लगाए।

मोर्गन के जाने के बाद स्टोक्स को जोस बटलर (नाबाद 29) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े ही थे की बारिश आ गई। बारिश आने से एक गेंद पहले स्टोक्स ने जाम्पा पर चौका मार अपना शतक पूरा किया। इसके बाद मैच नहीं हो सका और इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: कोहली-डीविलियर्स के साथ लिया सेल्फी तो लोगों ने कर दिया ट्रोल

स्टोक्स ने अपनी शतकीय पारी में 109 गेंदों का सामना किया और 13 चौके तथा दो छक्के जड़े।

इससे पहले, इंग्लैंड द्वारा बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (68) और स्टीवन स्मिथ (56) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 277 रन बनाए।

निचले क्रम में ट्रेविस हेड ने भी 64 गेंदों में पांच चौके तथ दो छक्कों की मदद से 71 रनों की अहम पारी खेली जो ऑस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण रही।

डेविड वार्नर (21) और फिंच की सलामी जोड़ी ने महत्वपूर्ण मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सधी हुई शुरुआत दी और 7.2 ओवरों में 40 रन जोड़े। मार्क वुड ने विकेट के पीछ जोस बटलर के हाथों वार्नर को कैच करा इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद फिंच और स्मिथ ने टीम को आगे बढ़ाया लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इन दोनों को खुलकर नहीं खेलने दिया। यह जोड़ी 15.3 ओवरों में सिर्फ 96 रन ही जोड़ सकी। फिंच की पारी पर स्टोक्स ने विराम लगाया। स्टोक्स की गेंद को फिंच कप्तान मोर्गन के हाथों में खेल गए। उन्होंने 64 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए।

यह भी पढ़ें: फ्रेंच ओपन 2017: राफेल नडाल ने वावरिंका को हराया तो अपने नाम कर जाएंगे ये अनूठा रिकॉर्ड

मोएजेज हेनरिक्स (17) ने स्मिथ का साथ देने की कोशिश की लेकिन 161 के कुल स्कोर पर वह लेग स्पिनर आदिल राशिद का शिकार हुए। स्मिथ भी 181 के कुल स्कोर पर वुड की गेंद पर अपना विकेट आसानी से दे बैठे। उन्होंने 77 गेंदों खेलते हुए पांच चौके लगाए।

वुड ने इसके बाद खतरनाक ग्लैन मैक्सवेल (20) को रंग में आने से पहले ही पवेलियन भेज दिया। मिशेल स्टार्क खाता भी नहीं खोल पाए और राशिद की गेंद पर जोए रूट को कैच दे बैठे। राशिद ने पैट कमिंस (4) को भी चलता किया।

वुड ने फिर जाम्पा के डंडे बिखेरे। जाम्पा के रूप में ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट 254 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से ऑस्टेलिया के जल्दी ऑल आउट होने की उम्मीद थी लेकिन हेड ने अंत में तेज खेलते हुए जोस हाजलेवुड के साथ 23 रन जोड़े जिसमें से सिर्फ एक रन हाजलेवुड का था। इंग्लैंड की तरफ से वुड और राशिद ने चार-चार विकेट लिए। स्टोक्स को एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: रवीना टंडन ने पूछा- मैंने साड़ी पहनी है, क्या मुझे भक्त या संघी कहा जाएगा?