logo-image

कोलंबो टेस्ट : बांग्लादेश ने अपने 100वें टेस्ट में श्रीलंका को हराकर रच दिया यह इतिहास

बांग्लादेश ने रविवार को अपने 100वें टेस्ट मैच में श्रीलंका को उसी के घर में चार विकेट से मात देते हुए इतिहास रचा है।

Updated on: 19 Mar 2017, 08:47 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश ने रविवार को अपने 100वें टेस्ट मैच में श्रीलंका को उसी के घर में चार विकेट से मात देते हुए इतिहास रचा है। बांग्लादेश को चौथी पारी में जीतने के लिए 191 रनों की जरूरत थी जिसे उसने मैच के पांचवें दिन तमीम इकबाल के 82 रनों की बदौलत छह विकेट खोकर हासिल करते हुए श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की।

बांग्लादेश अपने 100वें टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाला चौथा देश बन गया है। यह कारनामा उसके अलावा आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज ने किया है।

श्रीलंका की पारी

मेजबान टीम ने चौथे दिन का तक आठ विकेट के नुकसान पर 268 के स्कोर के साथ किया था। मैच के आखिरी दिन श्रीलंका ने अपने खाते में 51 रन और जोड़े। बांग्लादेश ने उसकी दूसरी पारी का अंत 319 रनों पर किया।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: पुजारा व साहा के बाद और जडेजा के डबल धमाके ने ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेला

श्रीलंका ने दिनेश चंडीमल के बेहतरीन 138 रनों की मदद से अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे। बांग्लादेश ने इसका शानदार जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में 467 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करते हुए 129 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली थी।

बांग्लादेश की दूसरी पारी

छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश दो लगातार झटकों से परेशानी में आ गई थी। 22 के कुल स्कोर पर रंगाना हेराथ और दिलरुवन परेरा ने सौम्य सरकार (22) और इमरुल कायस (0) के विकेट लेकर उसे सकते में डाल दिया था। लेकिन इकबाल ने सब्बीर रहमान (41) के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया।

यह भी पढ़ें- BCCI का बड़ा फैसला, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की पूर्ण सदस्यता को किया रद्द

मैन ऑफ द मैच इकबाल 131 के कुल स्कोर पर आउट हुए। रहमान भी 143 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। पहली पारी में शतक लगाने वाले शाकिब अल हसन ने 15 और मोसादेक हुसैन ने 13 रनों का योगदान दिया। कप्तान मुश्फीकुर रहीम (नाबाद 22) और मेहेदी हसन मिराज (नाबाद 2) ने बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत दिलाई।