logo-image

टेंपरिंग मामला: स्मिथ-वार्नर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया सस्पेंड, कोच डैरेन लेहमन को मिली क्लीन चिट

शुरुआती जांच में शुरुआती जांच से पता चला है कि पूरी साजिश वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट की ओर से रची गई।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने इसकी जानकारी दी।

Updated on: 28 Mar 2018, 08:13 AM

नई दिल्ली:

बॉल टेंपरिंग मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती जांच पूरी कर ली है। अब तक हुए जांच से पता चला है कि गेंद से छेड़छाड़ की पूरी साजिश वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट की ओर से रची गई थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने इसकी जानकारी दी है।

जेम्स सदरलैंड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। सबसे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में उन्होंने इस विवाद के लिए माफी मांगी।

सदरलैंड ने बताया, 'स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता 2.3.5 का उल्लंघन किया है। गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी, लेकिन जांच प्रक्र‍िया को सही तरीके से पूरा करना जरूरी है।

सदरलैंड ने कहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कि क्रिकेट को लोगों के बीच में सम्मान दिलाने की कोशिश की जाएगी।

सदरलैंड ने आगे बताया, 'तीनों खिलाड़ी कल दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश रवाना होंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए टीम में इन तीनों की जगह तीन नए खिलाड़ी मैथ्यू रेंशॉ, ग्लेन मैक्सवेल और जो बर्न्स को शामिल किया गया है। स्मिथ और अन्य खिलाड़ियों के भविष्य पर फैसला आगे की जांच पूरा होने पर आएगा।'

उन्होंने बताया, 'स्मिथ की अनुपस्थिति में टिम पेन टीम की कप्तानी संभालेंगे जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरेन लेहमन को कोच पद से नहीं हटाया गया है। वे कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने तक कोच बने रहेंगे।'

यह भी पढ़ें: दिल्ली में ममता ने जमाया डेरा, क्या पड़ेगी फेडरल फ्रंट की नींव!

आपको बता दे कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ा गए था। एक वीडियो में साफ-साफ देखा गया कि उन्होंने अपने ट्राउजर से पीले रंग का कुछ चीज निकालकर गेंद पर लगाया।

इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मान ली थी।

गेंद से छेड़छाड़ की बात मानने के बाद स्मिथ को आईसीसी पहले ही स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और बेनक्रॉफ्ट के हिस्से तीन नकारात्मक अंक डाल दिए हैं। स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस व बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: अमित चावड़ा को बनाया गया गुजरात कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष