logo-image

टेंपरिंग मामला : ICC ने स्मिथ पर लगाया प्रतिबंध, सभी खिलाड़ियों ने एक सुर में की बॉल टेंपरिंग की निंदा

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में बॉल टेंपरिंग के मामले के तूल पकड़ने के बाद ऑस्ट्रेलाई कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ा है।

Updated on: 25 Mar 2018, 10:52 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में बॉल टेंपरिंग के मामले के तूल पकड़ने के बाद ऑस्ट्रेलाई कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ा है।

इसके साथ ही उप-कप्तान डेविड वार्नर को भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। हालांकि दोनों ने तीसरे टेस्ट मैच के लिए अपने पद को छोड़ा है।

इस बात की पुष्टि करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीइओ जेम्स सदरलैंड ने कहा,'हमने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर से इस पूरे मामले पर बातचीत की। दोनों इसके बाद अपने पद छोड़ने को तैयार हो गए। हालांकि अभी ये सिर्फ तीसरे टेस्ट के लिए है। मैच के बाद और मामले की चल रही अंतरिम जांच के बाद इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा। मैच चल रहा है, ऐसे में दोनों टीम का हिस्सा बने रहेंगे, लेकिन टीम की कप्तानी टिम पेन करेंगे।'

गौरतलब कि बॉल टैंपरिंग का मामला सामने आने के बाद स्मिथ ने अपनी गलती कबूलते हुए माफी भी मांगी थी लेकिन उनकी यह माफी काम नहीं आई।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने भी इस मामले को क्रिकेट के लिए दुखद बताते हुए स्टीव स्मिथ को टीम की कप्तानी से जल्द हटाए जाने की मांग की थी। पीएम की इस मांग के कुछ ही देर बाद स्मिथ को अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ा।

और पढ़ें: बॉल टेंपरिंग केस: बेनक्राफ्ट ने मानी गलती, स्मिथ ने कहा- ऐसा दोबारा नहीं होगा

क्या है पूरा मामला ?

आपको बता दे कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ा गए था। एक वीडियो में साफ-साफ देखा गया कि उन्होंने अपने ट्राउजर से पीले रंग का कुछ चीज निकालकर गेंद पर लगाया।

इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मान ली थी।

आसीसी ने लगाया 1 मैच का प्रतिबंध

विवाद बढ़ने के बाद आसीसी ने स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट को सजा दी है। आईसीसी ने रविवार को स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और बेनक्रॉफ्ट के हिस्से तीन नकारात्मक अंक डाल दिए हैं। स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस व बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

और पढ़ें: क्या होती है बॉल टेंपरिंग और इसको लेकर क्या है ICC के नियम

किसने क्या कहा

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने स्मिथ पर 1 मैच की को लेकर आइसीसी पर तंज कसा है। हरभजन ने कहा है, 'वाह आइसीसी. अद्भुत फैसला और गजब की निष्पक्षता दिखाई। सारे सबूत बैनक्रॉफ्ट के खिलाफ होने के बावजूद उस पर कोई बैन नहीं लगाया। 2001 में तो हमारे छह खिलाड़ियों के खिलाफ कोई सबूत न होने के बावजूद ज्यादा अपील करने पर बैन लगाया था। और 2008 का सिडनी टेस्ट याद है? गलती नहीं पाई गई, फिर भी तीन मैचों के लिए बैन लगाया. आपके पास अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नियम हैं।'

राजीव शुक्ला

राजीब शुक्ला ने कहा कि बीसीसीआई और राजस्थान रायल्स इंतजार करना चाहेगी कि आईसीसी स्टीव स्मिथ के खिलाफ क्या अधिकारिक प्रतिबंध लगाती है। अभी तक बोर्ड या फ्रेंचाइजी द्वारा कोई भी फैसला नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि हम प्रतिबंध के स्तर को देखते हुए ही फैसला करेंगे। स्मिथ रायल्स के लिए एक अहम खिलाड़ी है और उनका कप्तान भी है। यह सही भी है कि वे इंतजार करेंगे।

और पढ़ें: बॉल टैंपरिंग विवाद: ऑस्ट्रेलियाई सरकार का निर्देश, कहा- स्मिथ को कप्तानी से हटाओ

एडम गिलक्रिस्ट
गिलक्रिस्ट ने कहा, 'मैं इस घटना से हैरान हूं। मैं ज्यादा नहीं कह रहा हूं, लेकिन मैं इसे लेकर काफी भावुक हूं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और इसकी अखंडता विश्व क्रिकेट में इस समय हंसी का विषय बनी हुई है। यह साफ तौर से खेल के नियमों का उल्लंघन है और हमारी राष्ट्रीय टीम के कप्तान और टीम ने इस बात को माना है कि उन्होंने यह जान बूझकर किया।'

और पढ़ें: फारुख शेख के 70वें जन्मदिन पर गूगल ने दिया तोहफा, बनाया शानदार डूडल