logo-image

बाल टैंपरिंग मामले में आईसीसी ने श्रीलंकाई कप्तान को बताया दोषी, चंडीमल पर लगा एक मैच का प्रतिबंध

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बाल टेंपरिंग का दोषी करार दिया है।

Updated on: 20 Jun 2018, 02:13 AM

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल को वेस्टइंडिज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बाल टेंपरिंग का दोषी करार दिया है। सजा के तौर पर आईसीसी ने चंडीमल पर अगले मैच का प्रतिबंध और मैच फीस पर 100 फीसदी जुर्माना लगाया है।

आईसीसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर इस जानकारी की पुष्टि की है।

मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने कहा, 'फुटेज को देखने के बाद साफ पता चलता है कि चंडीमल ने मुंह में सलाइवा नाम का कृत्रिम पदार्थ डाला और उसे गेंद पर लगाया। यह आईसीसी की आचार संहिता 2.2.9 का उल्लंघन है।'

गौरतलब है कि अपने खिलाफ आरोप को पर श्रीलंकाई कप्तान ने ऐसा कुछ भी करने से साफ इंकार किया था।

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के सेंट लूसिया में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंकाई कप्तान को मैदान में गेंद पर कुछ लगाते हुए देखा गया।

और पढ़ें: नॉटिंघम वनडे : इंग्लैंड ने सर्वोच्च स्कोर का बनाया विश्व रिकार्ड

मैच अधिकारियों ने जब शु्क्रवार के खेल के आखिरी सत्र का रीप्ले देखा तो उसमें चंडीमल अपनी जेब से मिठाई निकाल कर अपने मुंह में डालते हुए नजर आए। इसके बाद उन्होंने गेंद पर कुछ कृत्रिम पदार्थ भी लगाया।

वहीं मैच के तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले भी काफी ड्रामा देखने को मिला था।

श्रीलंकाई टीम की उसी गेंद से खेल आगे शुरू करने की मांग को मैच में अंपायरिंग कर रहे दोनों अंपायर अलीम डार और इयान गाउल्ड ने ठुकरा दिया। इस बात से नाराज कप्तान दिनेश चंडीमल ने खेल के तीसरे दिन मैदान पर उतरने से इंकार कर दिया था, लेकिन आखिर में निर्धारित समय से दो घंटे बाद खेल शुरू हुआ।

इसके बाबत श्रीलंका पर 5 रन का जुर्माना लगा और वेस्ट इंडीज के स्कोर में 5 पेनल्टी रन जोड़ दिए गए।

और पढ़ें: Fifa World cup 2018 : सेनेगल ने पोलैंड को 2-1 से दी मात