logo-image

टेंपरिंग मामला: चीटिंग की मिली सजा, स्मिथ-वार्नर पर 1 साल का बैन, IPL से भी छुट्टी

केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

Updated on: 28 Mar 2018, 05:24 PM

नई दिल्ली:

केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि कर दी। सीए द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल स्मिथ और वार्नर को दोषी पाए जाने के बाद उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है, वहीं इस विवाद में शामिल सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह सभी खिलाड़ी प्रतिबंध की समय सीमा में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से दूर रहेंगे।

सीए के चैयरमेन डेविड पीर ने कहा, 'यह पेशेवर खिलाड़ियों को दी गई सजाएं हैं। बोर्ड इन्हें हल्के में नहीं लेगा। उम्मीद है सजा कटाने के बाद खिलाड़ी वापस लौटेंगे और अपने करियर को दोबारा बनाने की कोशिश करेंगे।'

सीए ने हालांकि इन तीनों खिलाड़ियों को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति दी है। साथ ही क्रिकेट समुदाय से ताल्लुक रखने से भी मनाही नहीं की है। स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट प्रतिबंध खत्म होने के भी 12 महीने बाद तक घरेलू क्रिकेट में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे जबकि वार्नर भविष्य में कप्तानी नहीं कर सकेंगे।

सीए के बयान के मुताबिक, 'स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट प्रतिबंध के खत्म होने के 12 महीने बाद तक टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे। वार्नर भविष्य में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे।'

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, "मैं इस बात से संतुष्ट हूं कि जो सजा सुनाई गई है, उसमें खेल के सम्मान को बचाने और अखंडता को बनाए रखने के बीच संतुलन है। साथ ही खिलाड़ियों के वापस आने को लेकर भी संभावनाएं हैं। इस मामले से खिलाड़ी काफी कुछ सीखेंगे।"

सदरलैंड ने मंगलवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन कर तीनों खिलाड़ियों को बॉल टेम्परिंग का दोषी पाए जाने की जानकारी दी थी। सीए द्वारा इस मामले में की गई जांच में इन तीनों खिलाड़ियों को बोर्ड की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3.5 का दोषी पाया गया था।

सीए ने इन तीनों खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर कर दिया और तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटने को कहा। इन तीनों के स्थान पर बोर्ड ने मैट रेनशॉ, जोए बर्न्‍स और ग्लैन मैक्सवेल को टीम में जगह दी है और टिम पेन को टीम का कप्तान बनाए रखा है।

केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बेनक्रॉफ्ट को गेंद के साथ पीले टेप से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद मे स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी कि गेंद से छेड़खानी टीम की योजना थी। जांच में वार्नर इसमें शामिल पाए गए। इसके बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी दिनों के लिए इनके पदों से हटा दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध, पूरी मैच फीस का जुर्माना और बेनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया था।

यह भी पढ़ें: CBSE ने 12वीं के पेपर लीक होने की खबर को किया खारिज, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने की थी खबर की पुष्टि

आईपीएल से भी हुए बाहर

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से चर्चा करने के बाद फैसला लिया है कि बॉल टेंपरिंग विवाद में दोषी पाए गए आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने बुधवार को एक बयान जारी कर इन दोनों पर लगाए गए प्रतिबंध की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ और वॉर्नर पर लगा एक साल का बैन, IPL से भी धो बैठे हाथ