logo-image

एशियन गेम्स 2018: नीरज चोपड़ा ने जेवेलिन थ्रो में जीते गोल्ड मेडल को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को किया समर्पित

18वें एशियन गेम्स के जेवेलिन थ्रो (भाला फेंक) प्रतिस्पर्धा में देश को आंठवां गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने इसे दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया है।

Updated on: 28 Aug 2018, 06:48 AM

नई दिल्ली:

18वें एशियन गेम्स के जेवेलिन थ्रो (भाला फेंक) प्रतिस्पर्धा में देश को आंठवां गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने इसे दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया है। उन्होंने कहा, मैं अटल बिहारी वाजपेयी जी को अपना पदक समर्पित करता हूं जो एक महान व्यक्ति थे'

भारत के ध्वजावाहक रहे नीरज चोपड़ा ने प्रतियोगिता को लेकर कहा, ' अच्छी प्रतिस्पर्धा हुई थी। मैंने अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया था और देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रखा था। मैं अटल बिहारी वाजपेयी जी को अपना पदक समर्पित करता हूं जो एक महान व्यक्ति थे।'

सोमवार को नीरज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 88.06 मीटर की थ्रो फेंकी और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। नीरज ने यह सोने का तमगा पांच में से दो प्रयासों में विफलता के बाद भी हासिल किया। यह भारत का 8वां स्वर्ण पदक था।

यहां देखिए वीडियो

रजत पदक जीतने वाले चीन के किझेन लियू 82.22 मीटर की थ्रो फेंक कर दूसरे स्थान पर तो वहीं पाकिस्तान के नदीम अरशद ने 80.75 की सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंक कांस्य पदक हासिल किया। नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर की थ्रो फेंकी। वहीं उनका दूसरा प्रयास फाउल हो गया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.06 मीटर की थ्रो फेंक अपना स्वर्ण पक्का कर लिया था और हुआ भी यही। उनकी इस थ्रो के बाद कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास नहीं भटक सका।

और पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने जेवेलिन थ्रो में जीता गोल्ड, भारत को मिला 8वां स्वर्ण पदक

चौथे प्रयास में नीरज ने 83.25 मीटर की दूरी मापी। उनका आखिरी प्रयास भी फाउल रहा लेकिन इससे नीरज के स्वर्ण पदक पर कोई असर नहीं पड़ा। नीरज मिल्खा सिंह के बाद दूसरे ऐसे एथलीट है जिन्होंने एक ही साल में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता हो। भारत अब तक इस टूर्नामेंट में 41 मेडल जीत चुका है। जिनमें 8 गोल्ड, 13 सिल्वर और 20 कांस्य पदक जीत चुका है।