logo-image

Asian Games 2018: सौरभ की स्वर्णिम सफलता, तीसरे दिन भारत को मिले 3 पदक

18वें एशियाई खेलों का तीसरा दिन भारत के लिए निशानेबाजी में बेहद शानदार रहा। भारत ने इस दिन एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ कुल तीन पदक अपने नाम किए।

Updated on: 21 Aug 2018, 06:40 PM

नई दिल्ली:

18वें एशियाई खेलों का तीसरा दिन भारत के लिए निशानेबाजी में बेहद शानदार रहा। भारत ने इस दिन एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ कुल तीन पदक अपने नाम किए। मेरठ के रहने वाले महज 16 साल के सौरभ चौधरी ने मंगलवार को अपने पहले ही एशियाई खेलों में सोने पर निशाना लगा भारत को दिन की स्वर्णिम शुरुआत दी। सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

भारत के अनुभवी निशानेबाज और पिछले तीन एशियाई खेलों में पदक अपने नाम कर चुके संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल तीन पोजीशन स्पर्धा में रजत पदक अपनी झोली में डाला। भारत को हालांकि मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल पदक नहीं मिल सका। श्रेयसी सिंह और लक्ष्य श्योराण फाइनल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

सौरभ ने एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल किए और सोना जीता। उनके साथ अभिषेक ने फाइनल में शीर्ष-3 में जगह बनाई और अंत में कुल 219.3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता। फाइनल में पहले पांच निशानों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए सौरभ दूसरे और अभिषेक चौथे स्थान पर थे। इसके बाद दोनों ने अपनी लय बरकरार रखते हुए शीर्ष-3 खिलाड़ियों में जगह बनाई। यहां एक गलत निशाने के कारण अभिषेक स्वर्ण पदक से चूक गए और उन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा।

साल 2015 में निशानेबाजी में कदम रखने वाले सौरभ ने अपने दोनों निशाने जापान के तोमोयुकी मात्सुदा से बेहतर लगाते हुए सोना जीता। तोमोयुकी को रजत पदक हासिल हुआ। पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशंस स्पर्धा में संजीव ने 452.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल कर रजत पर कब्जा जमाया। चीन के हुई जिचेंग ने 453.3 का स्कोर कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। वहीं जापान के ताकायुकी माटसुमोटो को कांस्य पदक मिला। जापानी खिलाड़ी ने 441.4 का स्कोर किया।

37 साल के संजीव ने नीलिंग और प्रोन स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया। स्टैंडिंग राउंड में हालांकि वह संघर्ष करते हुए दिखे और यही कारण रहा कि वह स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए।

राजपूत ने नीलिंग की तीसरी सीरीज में 7.8 का स्कोर किया और कुल 151.2 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहे। प्रोन में राजपूत ने लगातार 10 अंक के निशाने लगाए और शुरू से ही आगे रहे। 30 शॉट में उनका कुल स्कोर 307.1 रहा। स्टैंडिंग पोजीशन में राजपूत ने पहली सीरीज में 355.6 का स्कोर किया लेकिन जिचेंग ने उन्हें पछाड़ दिया। ट्रैप मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल श्रेयसी और लक्ष्य पदक नहीं ला सके। भारतीय ट्रैप टीम ने क्वालिफिकेशन में 142 अंक हासिल कर पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।