logo-image

15 अगस्त के मौके पर चलेगी स्पेशल मेट्रो, फैलाएगी देशभक्ति का संदेश

यह मेट्रो ट्रेन अगले दो महीनों तक लोगों को लाने ले जाने का काम करेगी और उनके अंदर देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए प्रेरित करेगी।

Updated on: 13 Aug 2018, 07:07 PM

नई दिल्ली:

आजादी की 72वीं वर्षगांठ के मौके पर दिल्ली मेट्रो ने एक खास ट्रेन चलाने का फैसला किया है। लोगों के बीच देशभक्ति का संदेश फैलाने के उद्देश्य से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले आजादी के शूरवीरों और अन्य भारतीय हस्तियों की तस्वीरों से सजी 6 डिब्बों वाली एक स्पेशल ट्रेन को सोमवार से चलाना शुरू किया है। यह मेट्रो ट्रेन अगले दो महीनों तक लोगों को लाने ले जाने का काम करेगी और उनके अंदर देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए प्रेरित करेगी।

दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी के अनुसार यह ट्रेन अगले दो महीने तक समयपुर बादली और हुडा सिटी सेंटर (येलो लाइन) के बीच दौड़ेगी। इस ट्रेन पर महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाषचंद्र बोस, बी आर अंबेडकर, लता मंगेशकर, पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम, शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्ला खान, क्रिक्रेटर कपिल देव की तस्वीरें लगी हैं।

अधिकारी ने कहा, 'मेट्रो ट्रेन यात्रियों के बीच राष्ट्रभक्ति और एकता के विचार को फैलाने के लिए प्रेरणास्पद संदेशों को लेकर चल रही है।'

और पढ़ें: पतंजलि और टाटा को पछाड़कर ये संस्थान बना देश का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड 

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने इस ट्रेन पर संदेश लिखकर स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मंत्री ने लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के पैनल पर हिंदी में स्वतंत्रता दिवस की बधाई लिखी और लोगों को शुभकामनाएं दीं।