काम की खबर : फुल ड्रेस रिहर्सल और गणतंत्र दिवस के दिन आप फंस सकते हैं जाम के झाम में

IANS  |   Updated On : January 23, 2020 12:52:01 PM
काम की खबर : फुल ड्रेस रिहर्सल और गणतंत्र दिवस के दिन आप फंस सकते हैं जाम के झाम में

फुल ड्रेस रिहर्सल व गणतंत्र दिवस के दिन आप फंस सकते हैं जाम के झाम में (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

23 जनवरी को होने वाले फुल ड्रेस रिहर्सल और फिर 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस वाले दिन नई दिल्ली जिले में जाने से जहां तक संभव हो, बचने की कोशिश करें. वरना आपको जाम में फंसना पड़ सकता है या फिर लंबे रास्तों से घूमकर मंजिल तक पहुंचना पड़ेगा. मंगलवार को यह जानकारी दिल्ली यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त नरेंद्र सिंह बुंदेला ने दी. बुंदेला आईटीओ स्थित पुराने पुलिस मुख्यालय में बात कर रहे थे. उन्होंने आगे कहा, "23 जनवरी को फुल रिहर्सल परेड है, जबकि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन है. दोनों ही दिन नई दिल्ली जिला और उसके आसपास के जिलों की सीमाओं पर ही यातायात को नियंत्रित कर दिया जाएगा."

यह भी पढ़ें : दिल्ली में मजबूत हो रही भाजपा, आप के जनाधार में गिरावट : सर्वे

नरेंद्र सिंह बुंदेला ने बताया, "दोनों ही दिनों में दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा और यातायात के कड़े इंतजाम किए हैं, ताकि परेड और रिहर्सल परेड के दौरान कहीं कोई चूक न होने पाए. दिल्लीवासियों को दोनों ही दिन यातायात संबंधी परेशानी से न जूझना पड़े, इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं." दिल्ली के लोगों को दोनों दिन के यातायात इंतजामों से मीडिया के जरिये बताया जा रहा है, क्योंकि दोनो ही दिनों में प्रतिबंधित इलाकों में वाहनों का प्रवेश सुबह करीब 9 बजे से लेकर दोपहर में परेड खत्म होने तक, पूर्णत: प्रतिबंधित होगा.

संयुक्त आयुक्त ने आगे कहा, "नई दिल्ली के विजय चौक, राजपथ, जनपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, आईटीओ के रास्तों पर सुबह साढ़े नौ बजे से ही यातायात पूर्णत: प्रतिबंधित होगा." 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान केंद्रीय सचिवालय सहित दो मेट्रो स्टेशन सुबह से दोपहर तक बंद रहेंगे. 26 जनवरी की परेड के लिए नई दिल्ली जिले के कई मुख्य मार्गो पर यातायात 25 जनवरी को शाम 6 बजे से ही बंद कर दिया जाएगा. इसी तरह 23 जनवरी को होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के लिए 22 जनवरी की शाम छह बजे से कुछ मुख्य और संपर्क मार्ग बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें : शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने 29 को बुलाया भारत बंद, कहा- दुनिया की कोई ताकत नहीं हटा सकती

परेड मार्ग के बीच में आने वाले चार मेट्रो स्टेशन 26 जनवरी परेड के दिन सुबह पांच बजे से ही बंद रहेंगे. इनमें केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं. 23 जनवरी को होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के लिए रफी मार्ग को 22 जनवरी की रात 11 बजे से पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. इसी तरह गणतंत्र दिवस परेड के लिए 25 जनवरी की रात 2 बजे से ही संबंधित मार्गो को बंद कर दिया जाएगा.

दिल्ली यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त नरेंद्र सिंह बुंदेला ने आगे बताया, "23 जनवरी को दिल्ली में बाहर से आने वाली बसों का प्रवेश सुबह नौ बजे से दोपहर में परेड पूरी होने तक प्रतिबंधित रहेगा. अन्य राज्यों से दिल्ली आने वाली बसों को वजीराबाद, धौलाकुआं आदि स्थानों पर ही रोक दिया जाएगा. इसी तरह 22 जनवरी की रात 10 बजे से बाहरी राज्य से राजधानी में पहुंचने वाले किसी भी भारी और व्यावसायिक वाहन को दिल्ली की सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा."

यह भी पढ़ें : दावोस में इमरान खान से मुलाकात के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- कश्मीर पर मदद के लिए तैयार हैं

दिल्ली पुलिस ने आमजन से आग्रह किया है और सलाह भी दी है कि वे सहयोगात्मक रवैया अपनाते हुए प्रतिबंधित मार्गो पर पहुंचने से बचें.

First Published: Jan 22, 2020 08:37:50 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो