logo-image

राज्य सभा उपसभापति चुनाव: इन पांच कारणों से NDA उम्मीदवार की तय मानी जा रही है जीत

पटनायक ने अपने समर्थित उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर यह साफ कर दिया कि राज्यसभा में उपसभापति चुनाव एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को ही जीत मिलेगी।

Updated on: 09 Aug 2018, 11:18 AM

नई दिल्ली:

राज्य सभा में उपसभापति चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रहा है। JDU के हरिवंश नारायण सिंह एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के उम्मीदवार हैं तो कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार हैं। बीजेडी (बीजू जनता दल) द्वारा समर्थन की घोषणा के बाद एनडीए के लिए अब तक मुश्किल दिख रहा चुनाव आसान लगने लगा है। इससे पहले शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई थी लेकिन उन्होंने भी साफ कर दिया कि वो एनडीए को समर्थन देने जा रहे हैं।

बुधवार को बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने घोषणा की है कि वो चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के उम्मीदवार हरिवंश को समर्थन देंगे। नवीन पटनायक की इस घोषणा के साथ ही NDA ने राहत की सांस ली है क्योंकि अभी तक दोनों ही उम्मीदवार का गणित 115 की संख्या पर अटक रहा था।

पटनायक ने अपने समर्थित उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर यह साफ कर दिया कि राज्यसभा में उपसभापति चुनाव एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को ही जीत मिलेगी। आइए एक नज़र डालते हैं राज्यसभा की स्थिति पर जिससे लगता है कि एनडीए उम्मीदवार जीत के क़रीब हैं।

1. बताया जा रहा है कि पीडीपी राज्य सभा में वोटिंग के दौरान सदन से अनुपस्थित रहे। पीडीपी के पास दो सांसद हैं।

2. करूणानिधि के निधन की वजह से अब तक कोई भी डीएमके सांसद दिल्ली में नहीं है, इसलिए संभव है कि वह मतदान में हिस्सा नहीं लेगी। इनके पास चार सांसद है।

3. आम आदमी पार्टी का कहना है की किसी दल ने उनसे समर्थन नहीं मांगा है इसलिए वो मतदान में हिस्सा नहीं लेगा। इनके पास तीन सांसद है।

4. वाईएसआर कांग्रेस उपसभापति के चुनाव में मतदान में हिस्सा नही लेगी। इनके पास दो सांसद है।

5. बीजेडी के सभी सांसद एनडीए उम्मीदवार को देंगे समर्थन

राज्य सभा का समीकरण

राज्य सभा में उपसभापति उम्मीदवार को जीतने के लिए 244 में से 123 सांसदों का समर्थन जरूरी है। हालांकि वर्तमान हालात में सदन में कुल 233 सांसद मौजूद रह सकते हैं। ऐसे में बीजेपी के लिए जीत की राह आसान होती जा रही है।

बता दें कि राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है जिसके पास 73 सांसद हैं। वहीं गठबंधन की बात करें तो सहयोगी जेडीयू के पास 6, शिवसेना के पास 3 और अकाली दल के पास 3 सांसद हैं।

वहीं बीजेपी को एआईडीएमके के 13, बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 सांसदों के समर्थन की भी उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार शिवसेना भी एनडीए उम्मीदवार को ही समर्थन देगी।

और पढ़ें- राज्य सभा उपसभापति चुनाव: NDA एकजुट, हरिवंश की होगी जीत- रविशंकर प्रसाद

जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए के 61 सांसद हैं। एसपी, बीएसपी, टीएमसी जैसी अन्य पार्टियों के समर्थन से यह आंकड़ा 118 ही पहुंच पाएगा। इस लिहाज से हरिबंश की जीत तय दिखती है। बता दें कि पीडीपी ने मतदान में हिस्सा न लेने का फैसला किया है।