logo-image

दादी इंदिरा के रास्ते पर राहुल, पहनने लगे रूद्राक्ष की माला

क्या राहुल गांधी ने रूद्राक्ष की माला पहनना शुरू कर दिया है? अहमदाबाद में जगन्नाथ मंदिर का दर्शन करने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल के गले में ऐसी माला को देखकर यह सवाल उठने लगे हैं।

Updated on: 12 Dec 2017, 08:20 PM

highlights

  • दादी इंदिरा के रास्ते पर कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट राहुल गांधी
  • राहुल ने पहनना शुरू किया रूद्राक्ष की माला

नई दिल्ली:

क्या राहुल गांधी ने रूद्राक्ष की माला पहनना शुरू कर दिया है? अहमदाबाद में जगन्नाथ मंदिर का दर्शन करने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल के गले में ऐसी माला को देखकर यह सवाल उठने लगे हैं।

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राहुल गांधी ने अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर का दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की। 

राहुल ने इस दौरान सफेद कुर्ता-पजामा पहन रखा था और इस दौरान उनके गले में रूद्राक्ष की माला दिखाई दे रही थी।

गौरतलब है कि राहुल की दादी और भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी रूद्राक्ष की माला पहना करती थीं। रूद्राक्ष की माला को भगवान शिव की भक्ति से जोड़कर देखा जाता है।

माना जा रहा है कि जगन्नाथ मंदिर के दर्शन के बाद उन्होंने यह माला पहनी। मंदिर में दर्शन के बाद राहुल और पुजारी दिलीप दास एक कमरे में गए थे, जहां मीडिया को जाने की इजाजत नहीं थी।

और पढ़ें: गुजरात में कांग्रेस बनाएगी सरकार, BJP खो चुकी है विश्वास: राहुल गांधी

राहुल गांधी गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान लगातार हिंदू मंदिरों के दर्शन कर रहे हैं और इसे लेकर बीजेपी उनपर हमलावर भी है।

दरअसल बीजेपी, कांग्रेस पर हिंदुओं के हितों की कीमत पर मुस्लिम तुष्टिकरण का आरोप लगाती रही है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर नेहरू-गांधी परिवार के हिंदू होने को लेकर कई तरह के बेतुका आरोप लगाए जाते रहे हैं और इस वजह से पार्टी को हिंदू वोट बैंक का नुकसान भी उठाना पड़ा है।

ऐसे में राहुल गांधी की यह रणनीति हिंदू मतदाताओं को लुभाने की रणनीति मानी जा रही है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टोटाना में कहा था, 'गुजरात चुनाव में दो चीजें हुई हैं। पहला इसने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बोलना सिखा दिया तो दूसरा राहुल गांधी मंदिर जाना सीख गए।'

गौरतलब है कि इससे पहले राहुल गांधी का सोमनाथ मंदिर का दौरा विवादों के घेरे में आ गया था। राहुल की इस यात्रा के दौरान उनका और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अहमद पटेल का नाम कथित रूप से गैर हिंदुओं के लिए बने रजिस्टर में लिखा गया था।

बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाने में देर नहीं की, जिसके बाद कांग्रेस ने साफ किया कि राहुल गांधी न केवल हिंदू बल्कि जनेऊधारी हिंदू हैं। इसके बाद खुद राहुल गांधी ने इस विवाद को लेकर सफाई देते हुए बीजेपी पर हमला बोला था।

राहुल गांधी ने कहा था, 'धर्म हमारी निजी चीज है। धर्म पर हम दलाली-व्यापार नहीं करना चाहते।'

भावनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि मेरी दादी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) और मेरा पूरा परिवार शिवभक्त है। राहुल ने कहा, 'हमें अपने धर्म को लेकर किसी से कोई प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं है।'

बीजेपी पिछले 22 सालों से गुजरात की सत्ता पर काबिज है वहीं कांग्रेस इस बार अपनी वापसी की उम्मीद लगाए हुए है।

राज्य में पहले चरण के तहत 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान हो चुका है जबकि दूसरे चरण के लिए 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होना है। चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

और पढ़ें: गुजरातियों से PM की भावुक अपील, कहा-हम 1 और 1 मिलाकर 11 बनाएंगे