logo-image
Live

Monsoon session 11th Day: एनआरसी पर हंगामे के बाद राज्य सभा कल तक के लिए स्थगित

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि ऊपरी सदन में विपक्षी पार्टियों के प्रदर्शन और कार्यवाही को बाधित करने की कोशिश कोई साजिश है।

Updated on: 02 Aug 2018, 06:27 PM

नई दिल्ली:

नैशनल रजिस्टर फॉर सिटीजन्स (एनआरसी) मुद्दे को लेकर मॉनसून सत्र के ग्यारहवें दिन भी राज्य सभा में हंगामे के आसार हैं। 

गौरतलब है कि बुधवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह जैसे ही इस मुद्दे पर बोलने के लिए खड़े हुए सदन में टीएमसी सांसदों का हंगामा शुरू हो गया। इस वजह से राजनाथ सिंह राज्यसभा में जवाब नहीं दे सके। बाद में राज्य सभा दिन भर के लिए स्थगित कर दिया था।

वहीं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि ऊपरी सदन में विपक्षी पार्टियों के प्रदर्शन और कार्यवाही को बाधित करने की कोशिश कोई साजिश है।

LIVE UPDATES:

# असम एनआरसी मुद्दे पर भारी हंगामे के बाद राज्य सभा की कार्यवाही 3 अगस्त 11 बजे तक स्थगित।

# लंच के बाद लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई।

# लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित।

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोक सभा में एनआरसी मुद्दे को दोबारा उठाया। उन्होंने कहा कि मटुआ लोगों का नाम एनआरसी ड्राफ्ट में नहीं है इसलिए वे रेल जाम कर रहे हैं।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सरकार ने कल ही इस बिल को मंजूरी दे दी। हम इसी सत्र में पारित कराना चाहते हैं।

# लोक सभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, एससी/एसटी अत्याचार निवारण पर जल्द अध्यादेश लाना चाहिए।

आंध्र प्रदेश के विशेष दर्जे की मांग पर टीडीपी सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन।

# एआईएमआईएम (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

सदन की कार्यवाही बुधवार को दो बार स्थगित होने के बाद अपराह्न् दो बजे फिर शुरू होने पर उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को उनके भाषण को पूरा करने के लिए कहा। वह मंगलवार को सदन में विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच अपना भाषण पूरा नहीं कर पाए थे।

बताा जा रहा है कि अमित शाह एक बार फिर से आज राज्य सभा में बोलने की कोशिश करेंगे। 

तृणमूल कांग्रेस(टीएमसी) के सदस्य सुखेंदु शेखर राय ने व्यवस्था पर सवाल उठाए और कहा कि ऊपरी सदन के नियम के मुताबिक, अगर एक सदस्य अपने पहले प्रयास में भाषण पूरा करने में असफल हो जाता है तो, वह एक ही मुद्दे पर दो बार भाषण नहीं दे सकता।

लेकिन सभापति ने उनके इस व्यवस्था के प्रश्न को खारिज कर दिया। नायडू ने कहा कि उन्होंने शाह को उनका भाषण पूरा करने की इजाजत दी है और उन्हें इसे पूरा करने के लिए कहा है।

सभापति ने व्यवस्था का प्रश्न जैसे ही खारिज किया, तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सभापति के आसन के समक्ष आ गए और नारे लगाना शुरू कर दिया। सदस्यों ने प्रधानमंत्री मोदी को सदन में आने और इस मुद्दे पर बयान देने की मांग की।

नायडू ने तृणमूल के सांसदों को वापस उनकी जगह पर जाने के लिए और शाह को बोलले की इजाजत देने का आग्रह किया। नायडू ने कहा, 'यह षड्यंत्र लग रहा है..विवाद पैदा करके सदन की कार्यवाही नहीं चलने देना..आप वह कर रहे हैं जो संसदीय प्रणाली में स्वीकार नहीं है।'

और पढ़ें- ममता बनर्जी ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात, पैर छूकर लिया आशीर्वाद

NRC मुद्दे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई नेता प्रमुख से की मुलाक़ात

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों एक्शन में हैं। आगामी लोकसभा चुनाव और एनसीआर (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) को लेकर आज (1 अगस्त) को विपक्षी पार्टियों के नेताओं के साथ-साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी से भी मुलाकात की।

ममता बनर्जी 10 जनपथ पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की। इससे पहले संसद भवन परिसर में बनर्जी ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद, समाजवादी पार्टी नेता राम गोपाल यादव, अन्नाद्रमुक नेता एम थंबीदुरई, केरल कांग्रेस- मणि नेता जोस के मणि, बीजेपी के निलंबित सांसद कीर्ति आजाद, सपा नेता जया बच्चन समेत कई दलों के नेताओं से मुलाकात की।

तमाम नेताओं से मिलने के बाद ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनने के बारे में की जा रही चर्चा को खारिज करते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता केंद्र में बीजेपी सरकार को हटाना है और इसके लिए विपक्ष को एक साथ आना चाहिए।

और पढ़ें- ममता बनर्जी ने कहा 'मैं प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार नहीं, लेकिन बीजेपी को सत्ता से हटाना सबसे बड़ा मकसद'