logo-image

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियों पर राहुल ने ऐसे खड़े किए सवाल

राहुल गांधी ने उस समय सबको हैरान कर दिया, जब उन्होंने चर्चा के दौरान बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार पर जबरदस्त हमला बोलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उन्हें गले लगाया।

Updated on: 20 Jul 2018, 06:39 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पहली बार मोदी सरकार को सभी मोर्चों पर घेरते नज़र आए। इस दौरान उन्होंने किसान, युवा, महिला, रोज़गार, राफेल और मॉब लिंचिंग जैसे सभी मसलों को लेकर मोदी सराकर को विफल करार दिया।

हालांकि राहुल गांधी ने उस समय सबको हैरान कर दिया, जब उन्होंने चर्चा के दौरान बीजेपी नेतृत्व वाली सरकार पर जबरदस्त हमला बोलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उन्हें गले लगाया।

राहुल ने अपने 40 मिनट के जोरदार भाषण में कहा, "मेरे मन में आपके लिए नफरत या द्वेषपूर्ण भावनाएं रत्ती भर भी नहीं हैं। आप मुझसे नफरत करते हैं। आप मुझे 'पप्पू' कह सकते हैं। आप मेरे लिए अपशब्दों की झड़ी लगा सकते हैं। लेकिन मैं आपसे नफरत नहीं करता हूं, आपको लेकर रत्ती भर भी नाराजगी नहीं है, क्योंकि मैं कांग्रेस हूं।"

राहुल ने मोदी पर देश से झूठ बोलने और अलंकारित 'जुमला' बोलकर गरीबों को धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने 'देश में महिलाओं के सुरक्षित महसूस नहीं करने और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को पीट-पीटकर मार देने पर मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाए।'

और पढ़ें- मोदी को झप्पी देने पर लोकसभा अध्यक्ष ने राहुल को बताया 'संसद धर्म'

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कांग्रेस के नेताओं से बिल्कुल अलग तरह के नेता हैं।

राहुल ने कहा, "हम जीत और हार, सत्ता में रहने या सत्ता से बाहर रहने, हर स्थिति के लिए राजी हैं। लेकिन वे हार को बर्दाश्त नहीं कर सकते। वे हारने से डरते हैं। यह डर क्रोध में बदल जाता है..लेकिन मैं इस क्रोध को प्यार में बदलूंगा क्योंकि मैं कांग्रेस हूं।"

राहुल के भाषण के दौरान उनकी कुछ टिप्पणियों के खिलाफ बीजेपी सदस्यों के हंगामे से सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित हुई। सदन के फिर से बैठने के बाद राहुल ने कहा कि इस ब्रेक के दौरान कुछ विपक्षी सांसदों ने उन्हें 'अच्छा बोलने' के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा, "मैं आश्चर्यचकित था जब आपके अपने सदस्यों ने मुझसे हाथ मिलाया और कहा 'आपने वास्तव में अच्छा बोला।' यह आवाज वहां आपके अंदर भी है। यह आवाज सिर्फ हमारे भीतर नहीं है। यह अकाली नेता (हरसिमत कौर की ओर इशारा करते हुए) मेरी तरफ देख रही हैं और मुस्करा रही हैं। यही अहसास पूरे देश में है। हमारा काम इन अहसासों को जोड़ने का है।"

उन्होंने कहा, 'पूरा विपक्ष और आपमें से कुछ लोगों के साथ मिलकर हम चुनाव में प्रधानमंत्री को हराने जा रहे हैं।'

और पढ़ें- राहुल के भाषण पर बोली कांग्रेस, सदन में भूकंप आ गया, BJP बोली अपरिपक्व 

उन्होंने कहा, 'आप सोच सकते हैं कि मेरे दिल में प्रधानमंत्री के लिए नफरत और क्रोध है। लेकिन मैं यह दिल की गहराई से कहना चाहता हूं कि मैं प्रधानमंत्री, बीजेपी और आरएसएस का शुक्रगुजार हूं। उन्होंने मुझे कांग्रेस का मतलब समझाया। उन्होंने मुझे हिंदुस्तानी होने का मतलब समझाया।'

राहुल ने कहा, 'हिंदुस्तानी होने का मतलब है, कोई आपके खिलाफ कुछ करे, कोई आपके खिलाफ लाठी का प्रयोग कर सकता है, गाली दे सकता है, लेकिन फिर भी आपको उसके लिए प्यार प्रदर्शित करना है। नरेंद्र मोदी, बीजेपी ओर आरएसएस ने मुझे यह सिखाया। मैं इसके लिए दिल से आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।'

उन्होंने कहा, 'आपने मुझे मेरे धर्म के बारे में बताया, शिवजी का मतलब समझाया, आपकी वजह से मुझे हिंदू होने का अर्थ समझ में आया। मैं इसके लिए आपको धन्यवाद कहना चाहता हूं।'

भाषण के बाद राहुल सत्तारूढ़ बेंच की तरफ बढ़े और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को गले लगा लिया। कांग्रेस अध्यक्ष को प्रधानमंत्री से यह आग्रह करते हुए सुना गया कि वह खड़े हो जाएं ताकि वह उन्हें प्रणाम कर सकें।

और पढ़ें- जब चर्चा के दौरान पीएम से गले मिलने पहुंच गए राहुल, देखें वीडियो 

शुरू में प्रधानमंत्री भी इससे हैरान रह गए और ऐसे हावभाव दिखाए जिसमें उन्होंने राहुल से वहां होने की वजह पूछी। लेकिन, राहुल झुके और मोदी को जोर से गले लगा लिया। हतप्रभ मोदी ने भी उन्हें गले लगाया। फिर प्रधानमंत्री ने राहुल को अपनी तरफ बुलाया और उनसे हाथ मिलाया। उन्होंने राहुल की पीठ को थपथपाया और उनसे मुस्कराकर कुछ बात की।

विपक्षी सदस्यों ने राहुल के प्रति खड़े होकर और डेस्क थपथपाकर सम्मान जाहिर किया। लेकिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि ऐसा आचरण सदन के नियमों के खिलाफ है।

शिरोमणी अकाली दल की सांसद हरसिमत कौर बादल ने राहुल पर उन्हें देख कर मुस्कराने वाले बयान पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "यह संसद है, न कि मुन्ना भाई की 'पप्पी झप्पी' वाली जगह।"

इस पर अध्यक्ष महाजन ने कहा कि जब राहुल बोल रहे थे, तब 'आप मुस्करा तो रहीं थीं।' इस पर सदन में सदस्यों ने ठहाके लगाए।

और पढ़ें- लोकसभा में राहुल गांधी ने 'चिपको आंदोलन' शुरु किया है : राजनाथ सिंह 

जब राहुल अपनी जगह वापस आ रहे थे तो उन्हें मध्य प्रदेश के कांग्रेस सांसद ज्योदिरादित्य सिंधिया को देखकर आंख मारते हुए देखा गया।

जिसको लेकर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने ने आपत्ति ज़ाहिर करते हुए कहा, ' राहुल ने क्या किया, मुझे भी उस समय समझ नहीं आया। हम सबको भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। प्रधानमंत्री जी अपनी सीट पर बैठे हुए थे। उस दौरान अचानक राहुल गांधी ने ऐसा किया। इसके बाद मैंने देखा राहुल गांधी वापस गए तो आंख चमका रहे थे। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। पद की एक गरिमा होती है।'

लोकसभा स्पीकर ने आगे कहा, ये समझ लोग की सदन की गरिमा हमें ही रखनी है, कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। हमें अपनी भी गरिमा रखनी है संसदीय सदस्य होने के नाते। मैं चाहती हूं कि तुम सब लोग प्रेम से रहो। मेरे दुश्मन नहीं हैं राहुल जी, बेटे जैसे ही लगते हैं।

आईएएनएस इनपुट के साथ...

और पढ़ें- BJP नेता का राहुल पर तंज, कहा- बड़े तो हो गए लेकिन व्यवहार बच्चों जैसा