Happy Birth Day PM Modi Ji: प्रधानमंत्री बनने के बाद जानें कहां और कैसे पीएम नरेंद्र मोदी ने मनाया अपना जन्‍मदिन

दृगराज मद्धेशिया  |   Updated On : September 17, 2019 06:37:23 AM
PM Modi being welcomed in public meeting in Gujarat (PIB)

PM Modi being welcomed in public meeting in Gujarat (PIB) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

17 सितंबर 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) है. 17 सितंबर ही के दिन सन् 1950 में उनका जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था. गुजरात की 'जीवन रेखा' माने जाने वाले सरदार सरोवर बांध के जल्दी ही पूरी तरह भरने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को खुद इस घटना के गवाह बनेंगे. साल 2014 में भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने अपना जन्‍म कहां और कैसे मनाया, आइए जानते हैं यहां..

2014

साल 2014 में नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव लड़ा और यहीं से राष्ट्रीय राजनीति में 'मोदी युग' की शुरुआत हुई. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई. नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के 14वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस साल वह 64 वर्ष के हुए थे.

अपने जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) के मौके पर वह अपनी मां हीराबेन के पास अहमदाबाद में थे. पीएम ने उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया और 95 साल की हीराबेन ने उन्‍हें 5001 रुपये बतौर बर्थ डे गिफ्ट दिया.

2015

अपने 65वें जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी सैनिकों को शौर्यांजलि देने पहुंचे. मौका था 1965 के भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के गोल्‍डेन जुबिली समरोह का. इस दिन एक गैरसरकारी संगठन ने 365 किलो का लड्डू बनाकर उनका जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) मनाया. यही नहीं बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने उन्‍हें अपना विश्‍व बैडमिंटन चैंपियशिप में जीता हुआ सिल्‍वर मेडल भेंट किया.

2016

अपने 66वें जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) पर पीएम नरेंद्र मोदी एकबार फिर मां के आंचल में थे. वह अहमदाबाद में मां हीराबेन से मिले और उनका आशीर्वाद लिया. इसके बाद वह नवसारी पहुंचे. नवसारी में लगभग 989 दीपक एक साथ जलाए गए, जिससे यह एक दुर्लभ उपलब्धि बन गई.


2017

अपने 67वें जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) पर पीएम मोदी अपने गृह प्रदेश गुजरात में थे. यहां उन्‍होंने छात्रों द्वारा वैदिक भजनों के बीच मेगा सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया. इस दिन वह मार्शल अर्जन सिंह के घर भी गए, जिनका 16 सितंबर को निधन हो गया था.


2018

अपना 68वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) मोदी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में मनाया. वह एक प्राईमरी स्‍कूल पहुंचे और वहां बच्‍चों के बीच अपना जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) मनाया. इसके बाद वह सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ काशी विश्‍वनाथ के दर्शन किए.

महात्मा गांधी द्वारा स्थापित नवजीवन ट्रस्ट, पीएम मोदी द्वारा एग्जाम वारियर्स के गुजराती संस्करण को प्रकाशित किए जाने पर उनका जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) और भी खास बन गया था. वह नवजीवन ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित होने वाले भारत के केवल तीसरे प्रधानमंत्री बने. भाजपा मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 68 वें जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) के अवसर पर 568 किलो के लड्डू का भी अनावरण किया.

First Published: Sep 16, 2019 08:21:46 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो