logo-image

बिगड़ैल रईसजादा...प्लेबॉय... ड्रग एडिक्ट से वजीर-ए-आजम बनने तक इमरान खान का सफर

इमरान खान का ज्यादातर वक्त घर में कम और बार-पब में ज्यादा बीता. यही नहीं, उनकी जिंदगी में कई लड़कियों से अफेयर चले.

Updated on: 15 Sep 2019, 03:09 PM

highlights

  • इंग्लैंड में रहने के दौरान इमरान खान ने रॉकस्टार वाली लाइफस्टाइल का भरपूर लुत्फ लिया.
  • उनके कई अफेयर चर्चा में रहे. इनमें सबसे बड़ा नाम रहा पूर्व पाकिस्तानी पीएम बेनजीर भुट्टो का.
  • इमरान ने पाकिस्तान के लिए 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ 18 साल की उम्र में डेब्यू किया था.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के जाने-माने सिविल इंजीनियर रहे इकरमुल्लाह खान नियाज़ी और शौकत खानम की इकलौती संतान इमरान ख़ान का जन्‍म 25 नवंबर 1952 को हुआ था. इमरान खान काफी छोटी उम्र में ही ब्रिटेन पहुंच गए थे. उनकी लाइफस्टाइल में ब्र‍िटेन में पले-बढ़े होने का असर साफ झलकता है. उन्होंने अपनी पढ़ाई वर्सेस्टर के एचिसन और ऑक्सफोर्ड के केबल कॉलेज से पूरी की. 13 साल की उम्र से इमरान ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. कॉलेज की तरफ से खेलने के बाद इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए 1971 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ 18 साल की उम्र में डेब्यू किया था.

रॉकस्टार वाली लाइफस्टाइल
इंग्लैंड में रहने के दौरान इमरान खान ने रॉकस्टार वाली लाइफस्टाइल का भरपूर लुत्फ लिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान का ज्यादातर वक्त घर में कम और बार-पब में ज्यादा बीता. यही नहीं, उस दौरान उनकी जिंदगी में कई लड़कियों से अफेयर चले. इस वजह से उन्हें लंदन का प्लेबॉय भी बुलाया जाता था. वे उस दौरान लंदन के फेमस क्लब ट्रंप के मेंबर थे.

यह भी पढ़ेंः पकिस्‍तान ने 2050 से अधिक बार किया युद्धविराम का उल्लंघन, 21 भारतीयों की हत्‍या

लंदन के प्रसिद्ध क्लब को बनाया 'घर'
इमरान अक्सर लंदन के प्रसिद्ध ट्रंप क्लब जाया करते थे. कहा जाता है कि क्लब में इमरान अक्सर खूबसूरत लड़कियों से घिरे होते और शराब के नशे में मदहोश रहते थे. इमरान के लिए ट्रंप क्लब लिविंग रूम ज़्यादा बन गया था, लेकिन खुद इमरान इन आरोपों से इंकार करते रहे हैं. लंदन के अख़बारों में गॉसिप कॉलम लिखने वाली मैरी हेल्विन (Marie Helvin) ने कहा था इमरान का व्यक्तित्व ही कुछ ऐसा था कि लड़कियां खुद-ब-खुद उनकी तरफ आकर्षित होती थीं.

यह भी पढ़ेंः एलओसी पर भारतीय सेना की तैनाती तेज, सीमा की चौकियों पर बढ़ाई गई सुरक्षा

इमरान ख़ान के अफेयर

  • जैसे-जैसे इमरान क्र‍िकेट में सफलता की ओर बढ़ते गए, उनकी लोकप्र‍ियता और बढ़ती गई. उनके कई अफेयर चर्चा में रहे. इन अफेयर्स में सबसे बड़ा नाम रहा पूर्व पाकिस्तानी पीएम बेनजीर भुट्टो का. उनके अलावा भारतीय एक्ट्रेस जीनत अमान, क्रिस्टीन बैकर, सुसान्नाह कॉन्सटेनटाइन, एमा सर्जेंट और अरबपति बिजनेसमैन की बेटी सीता व्हाइट भी उनकी गर्लफ्रैंड रहीं.
  • कहा तो यह भी जाता है कि सीता व्हाइट से उनकी बगैर शादी के एक बेटी भी है, जिसका नाम ताइरियन है. सीता से उनकी नजदीकी 1987-91 के दौर में हुई, फिर 1992 में सीता ने एक बेटी को जन्म दिया, लेकिन इमरान इन आरोपों को खारिज करते आए हैं.
  • 64 साल के इमरान खान की इमेज प्लेबॉय की रही है. उनके अफेयर्स के चर्चे उनके देश में नहीं, बल्कि विदेशों में अखबारों और टीवी की सुर्खियां बटोरते रहे हैं. तीन शादियां कर चुके इमरान खान के अफेयर्स की लिस्ट लम्बी है. किसी जमाने में उनका रिश्ता पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो से भी हुआ करता था. ये 1975 के दौर की बात है, जब इमरान और बेनजीर भुट्टो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ा करते थे. उस समय बेनजीर भुट्टो 21 साल की थीं.
  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान इमरान और बेनजीर एक-दूसरे से मोहब्बत करने लगे, लेकिन कुछ वजह से उनका रिश्ता निकाह में तब्दील नहीं हो सका था. बाद में बेनजीर भुट्टो ने राजनीतिक और पारिवारिक दबाव के चलते इमरान से दूरी बना ली.
  • इमरान खान दो बार शादी के बंधन में बंधे, लेकिन दोनों ही शादियां लम्बे वक्त तक नहीं चली. इमरान की पहली शादी जेमाइमा गोल्डस्मिथ से हुई. उस समय इमरान खान की उम्र 42 साल और जेमाइमा 21 साल की थीं. शादी के नौ साल बाद 2004 में यह जोड़ा अलग हो गया. इस शादी से इमरान को दो बेटे सुलेमान और कासिम हैं.
  • इसके बाद इमरान ने साल 2015 में बीबीसी की पूर्व एंकर रेहम खान से निकाह किया, लेकिन 10 महीने बाद इमरान खान ने अपनी दूसरी पत्नी रेहम खान से भी तलाक ले लिया. इस शादी के दौरान इमरान खान की उम्र 62 और रेहम 41 साल की थी.
  • इमरान खान अभी तीसरी पत्नी बुशरा के साथ रह रहे हैं. माना जाता है इमरान ने 2018 में यह शादी राजनीतिक फायदे के लिए की और पाकिस्तान के कट्टरपंथियों के साथ रिश्ते सुधारने के लिए इस शादी को पारंपरिक तौर पर अंजाम दिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान ने माना कि शादी से पहले उन्होंने बुशरा का चेहरा नहीं देखा था.

यह भी पढ़ेंः 'यू-टर्न' प्रधानमंत्री इमरान खान ने माना भारत से युद्ध में हार सकता है पाकिस्तान

इमरान ख़ान के रहे कई महिलाओं से अवैध रिश्ते ?

  • रेहम खान ने अपनी किताब में इमरान के कई अवैध रिश्तों और उनसे हुई संतानों का दावा किया है. यही वजह है कि एक इंटरव्यू में इमरान खान के हवाले से कहा गया था कि उन्‍होंने अपनी ज़िंदगी में कुछ गलतियां की, लेकिन दूसरी शादी सबसे बड़ी गलती रही. रेहम ने आरोप लगाया है कि इमरान के पांच नाजायज बच्चे हैं और अपनी पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं के साथ भी शारीरिक संबंध बनाए. साथ इमरान खान के पुरुषों और ट्रांसजेंडर से भी संबंध हैं.
  • अगस्त 2017 में पीटीआई की नेता आयशा गुलालई ने इमरान को चरित्रहीन बताते हुए कहा है कि वह महिला नेताओं को अश्लील मैसेज भेजते हैं. आयशा ने बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये आरोप लगाए. आयशा ने यह आरोप लगाते हुए पार्टी की सदस्यता के साथ ही नेशनल असंबेली से भी इस्तीफा दे दिया. हालांकि, पार्टी ने उनकी बातों को बेबुनियाद करार दिया था.

यह भी पढ़ेंः अब तो वास्तव में कंगाली के और करीब पहुंचा पाकिस्तान, GSP के दर्जे पर संकट

ड्रग्स लेने के आरोप

    • इमरान का क्र‍िकेट करियर भी बेदाग नहीं रहा है. पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी और इमरान के साथ क्र‍िकेट खेले कासिम उमर ने कहा था कि इमरान ड्रग्स लेते हैं. केन्या में जन्मे कासिम ने कहा था कि इमरान और पाकिस्तान के अन्य खिलाड़ी ड्रग्स लेकर ब्र‍िटेन भी जाते रहे हैं. हालांकि यह आरोप कभी साबित नहीं हो सका और इमरान ने भी इसे सस्ती लोकप्र‍ियता हासिल करने वाला बताया.
    • 1993 में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मियांदाद ने खुलेआम इमरान को अक्खड़ और बदमिजाज बताया था. वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान ने खुद स्वीकार किया है कि वो मैच के दौरान गेंदों से छेड़छाड़ करते रहे हैं.