BREAKING NEWS
  • ठांय-ठांय के बाद यूपी पुलिस ने इस तरह से की अनोखी घुड़सवारी, देखें वीडियो- Read More »

Howdy Modi: डोनाल्‍ड ट्रंप और बराक ओबामा से कब,कहां और कितनी बार मिले पीएम नरेंद्र मोदी, जानें यहां

शंकरेष के.  | Reported By : रिसर्च डेस्‍क |   Updated On : September 19, 2019 05:25:27 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

अमेरिका में 29 सितंबर 2014 को मेडिसन स्क्वायर (Madison Square) और 27 सितंबर 2015 को सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) में अपना जलवा दिखा चुके पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अब 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 50 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित करेंगे.'हाउडी मोदी (Howdy Modi)  कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के शामिल होने की आधिकारिक तौर पर पुष्टि करते हुए कहा कि उनका शामिल होना दोनों देशों के मजबूत संबंधों पर जोर देने व प्रगाढ़ करने का एक शानदार अवसर होगा. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump)'ह्यूस्टन, टेक्सास और वापाकोनेटा, ओहियो की यात्रा करेंगे.' यह पहला मौका नहीं है जब ट्रंप (Donald Trump) और मोदी के बीच मुलाकत हुई हो. आइए जानते हैं मोदी ने कब-कब अमेरिका के राष्‍ट्रपतियों से मुलाकात की.. 

पहली बार जून 2017 अमेरिका में

27 जून 2017 को पहली बार पीएम मोदी व्हाइट हाउस में ट्रंप (Donald Trump)से मिले थे, जहां उन्होंने ट्रंप (Donald Trump)को गले लगा लिया. उस दौरान की एक ऐसी तस्वीर आई जिसमें ट्रंप (Donald Trump)के फेस एक्सप्रेशन से लग रहा था कि उनके लिए एक आकस्मिक मगर प्रसन्न करने वाली घटना रही हो.

फिर व्हाइट हाउस से दूसरी तस्वीर आई, जिसमें स्वयं ट्रंप (Donald Trump)मोदी को हग कर रहे थे. इस तस्वीर पर भी इंटरनेशनल फोरम में खूब चर्चा हुई. कहा जा रहा है कि ट्रंप (Donald Trump)से मोदी की इस तरह की अनौपचारिक मुलाकातें पाकिस्तान को रुष्ट करने वाली होती हैं.

  • जुलाई 2017 में पीएम मोदी और ट्रंप (Donald Trump)की मुलाकात जर्मनी के जी20 समिट के दौरान हुई
  • नवंबर 2017 मनीला , फिलीपीन्स में , मनीला में आसियान सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)के बीच बातचीत हुई

  • नवंबर 2018 में अर्जेंटीना में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति

ओसाका ( जापान ) में 28-29 जून 2019 जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ मुलाकात. फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में G-7 सम्मेलन में दोनों नेताओं की चर्चित मुलाकात हुई.

26 अगस्त 2019- पीएम मोदी (PM Modi) ने फ्रांस के शहर बिआरित्ज में G7 Summit के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2017 में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump)से पहली बार मुलाकात की थी. उस दौरान उनकी तीन झप्पियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. इसके बाद फिर दोबारा जब G 7 मीट में पीएम मोदी ट्रंप (Donald Trump)से मिले तो उनके हाथों में इतनी जोर से थपकी दी कि वो आवाज काफी दूर तक सुनी गई. यहां पर सिर्फ पीएम मोदी और ट्रंप (Donald Trump)के साथ नहीं हैं, बल्क‍ि कई और वर्ल्ड लीडर के साथ प्रधानमंत्री की इस तरह की मुलाकात चर्चा में रही.

कहा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड लीडर से बेहद गर्मजोशी से मिलते हैं. जहां पहले भारतीय प्रधानमंत्री ऐसी बैठकों में सिर्फ हाथ मिलाकर औपचारिक मेलजोल की तस्वीरें देते थे, वहीं इस मामले पीएम मोदी कहीं आगे हैं.

मोदी-ओबामा मुलाकात कब-कब

सितंबर 2014- प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिकी यात्रा पर पहली बार गए नरेंद्र मोदी की में ओबामा की पहली मुलाकात हुई थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा के मुद्दे को सुलझाने पर सहमति बनी.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की 40 अनसुनी कहानियां, पढ़ें यहां

  • नवंबर 2014- म्यांमार की राजधानी ने पीटॉ में आयोजित ईस्ट एशिया समिट के दौरान मोदी और ओबामा की दूसरी मुलाकात हुई थी. ओबामा ने मोदी को 'कर्मयोगी (मैन ऑफ ऐक्शन)' कहकर संबोधित किया था.
  • नवंबर 2014- ऑस्ट्रेलिया में जी-20 शिखर सम्मेलन में मोदी और ओबामा से तीसरी मुलाकात हुई.
  • 27 जनवरी 2015- "मन की बात" के विशेष एपिसोड में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा ने रेडियो पर अपने विचार साझा किए.

यह भी पढ़ेंः Howdy Modi: विदेशों में पीएम मोदी के हर सफल शो के पीछे इस शख्‍स का हाथ

  • 26 जनवरी 2015- पहली बार कोई अमरीकी राष्ट्रपति - बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि रहे.
  • सितंबर 2015- नरेंद्र मोदी और ओबामा की 5वीं मुलाकात सिलिकन वैली में में हुई थी. इस मुलाकात के दौरान ओबामा ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन किया था.
  • नवंबर 2015- पेरिस में आयोजित जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और ओबामा की छठी मुलाकात हुई थी.

7 जून 2016- अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्‍हाइट हाउस में मुलाकात हुई. पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे पर इस मुलाकात में उस वक्‍त एक बड़ी कामयाबी मिली जब अमेरिका ने MTCR, NSG पर भारत का सपोर्ट किया.

4 सितंबर 2016- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और विश्व के अन्य नेताओं से मुलाकात की. पीएम मोदी और ओबामा की संक्षिप्त मुलाकात उस समय हुई जब वे चीन के इस पूर्वी शहर में समारोह स्थल पर एक सामूहिक फोटो खिचवाने के लिए मंच पर एकत्र हुए थे.

1 दिसंबर 2017- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. जनवरी 2017 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी.

First Published: Sep 19, 2019 05:25:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो