logo-image

हद हैः स्थिति सामान्य होते ही फिर हैवानियत पर उतारू चीनी, पढ़ें खास रिपोर्ट

दुनिया की एक-तिहाई आबादी को घरों में कैद होने (Lockdown) को मजबूर करने के बाद चीनियों ने फिर से अपने 'प्रिय भोजन' की ओर रुख कर लिया है. चीन में इस जानलेवा संक्रमण से हालात सामान्‍य होते ही फिर मीट बाजार खुलने लगे हैं.

Updated on: 30 Mar 2020, 01:15 PM

highlights

  • चीनियों ने फिर से अपने 'प्रिय भोजन' की ओर रुख कर लिया है.
  • चमगादड़, कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश को फिर काटकर बेचा जा रहा.
  • यह जानलेवा वायरस चमगादड़ों से ही फैलने की बात सामने आई है.

नई दिल्ली:

हालंकि अभी तक यह वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हो सका है कि चीन के वुहान (Wuhan) शहर में फैले और फिर दुनिया भर को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस का जनक चमगादड़ (Bat) या अन्य जंगली पशु-पक्षियों का मांस है, जिसका सेवन अधिसंख्य चीनी बड़े चाव से करते हैं. यह अलग बात है कि दुनिया की एक-तिहाई आबादी को घरों में कैद होने (Lockdown) को मजबूर करने के बाद चीनियों ने फिर से अपने 'प्रिय भोजन' की ओर रुख कर लिया है. चीन में इस जानलेवा संक्रमण से हालात सामान्‍य होते ही फिर मीट बाजार खुलने लगे हैं. इनमें चमगादड़, कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश जैसे जानवरों को खाने के लिए फिर काटकर बेचा जा रहा है. ऐसे में दुनिया के लिए यह संकट और विकट रूप ले सकता है. यहां यह कतई नहीं भूलना चाहिए कि इंसानों में यह जानलेवा वायरस (Corona Virus) चमगादड़ों से ही फैलने की बात सामने आई है.

यह भी पढ़ेंः मस्जिदों-मदरसों में छिपे 'कोरोना बम' लॉकडाउन को लगा रहे पलीता, ऐसे 500 लोग निगरानी में

खुलेआम बिक रहा मांस
डेलीमेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक शनिवार को चीन में मीट बाजार खुलने की तस्‍वीरें सामने आई हैं. उसकी खबर के मुताबिक कोराना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने को लेकर चीन में जश्‍न जैसा माहौल दिख रहा है. डेलीमेल की रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि चीन के विभिन्‍न इलाकों में मीट बाजार दोबारा खुलने लगे हैं. इनमें चमगादड़, कुत्‍ते, बिल्‍ली जैसे जानवरों को मारकर फिर बेचा जाने लगा है. रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी चीन के गुइलिन शहर के मीट बाजार में लोग खरीदारी के लिए हजारों की संख्‍या में पहुंच रहे हैं. यहां विभिन्‍न जानवरों को पिंजरे में बंद देखा गया है. यहां शनिवार को लोगों के लिए कुत्‍ते और बिल्लियों को मांस भी बिकते देखा गया.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय कैबिनेट सचिव का दावा- 14 अप्रैल के बाद आगे नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन | LIVE UPDATES

चमगादड़ों से बनी दवा भी बिक रहीं
इसके अलावा दक्षिणी चीन के डोंगगुआन में भी मीट मार्केट खुल गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यहां पारंपरिक दवा दुकानदारों ने फिर से बोर्ड भी लगा दिए हैं. इनमें चमगादड़ों, बिच्‍छू जैसे जानवरों से बनी दवाओं की बिक्री की बात कही गई है. जबकि कोरोना वायरस संक्रमण इन्‍हीं चमगादड़ों से फैलने के साक्ष्‍य सामने सामने आ चुके हैं. इसके बीच चीन में दो महीने तक बंद रहने के बाद सतर्कता के साथ वुहान शहर को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. चीन के इसी शहर में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है. शहर को धीरे-धीरे खोले जाने के बीच विदेशों से आए लोगों में संक्रमण के कारण चिंता भी बनी हुई है. लोगों की आवाजाही में ढील दी गई है.