logo-image

तलाक के अजीबो-गरीब कारण, जब बीवी का मुहांसा और पैंट-शर्ट पहने से उजड़ गई गृहस्‍थी

तीन तलाक विधेयक (Triple Talaq Bill) पर हंगामे के बीच चलिए आपको बताते हैं कि भारत में Divorce के अजीबोगरीब कारण.

Updated on: 25 Jul 2019, 06:33 PM

नई दिल्‍ली:

तीन तलाक बिल पर संसद में बहस जारी है. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सदन में बिल पेश करेंगे. संसद में बहस के दौरान रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज मेरी इस सदन से गुजारिश है कि महिलाओं के साथ न्‍याय के नजरिए से देखें, इंसान और इंसानियत के नजरिए से देखें, नारी न्‍याय और नारी गरिमा का यह मामला है. कई और सदस्‍यों ने अपने-अपने तर्क दिए. भारत में क़रीब 14 लाख लोग तलाक़शुदा हैं. यह कुल आबादी का क़रीब 0.11 फ़ीसद है, और शादीशुदा (भारत के) आबादी का क़रीब 0.24 फ़ीसद हिस्सा है. संसद में गुरुवार को तीन तलाक विधेयक (Triple Talaq Bill) पर हंगामे के बीच चलिए आपको बताते हैं कि भारत में Divorce के अजीबोगरीब कारण. इन्‍हें जानकर यकीन मानिए आप भी हैरान रह जाएंगे. मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक तलाक की कुछ वजहें ये हैं...

बीवी की गुल मंजन की आदत से परेशान पति ने कहा 'तलाक-तलाक-तलाक'

बाराबंकी में दहेज और गुलमंजन की आदत के चलते एक नव विवाहिता को उसके पति ने बेरहमी मारा पीटा और फिर पिता के सामने ही तीन तलाक देकर घर से भगा दिया. तलाक की बात सुनते ही लड़की के पिता बदहावास हो गए.

दिन में हुआ निकाह, पति ने रात में इस वजह से बोला 'तलाक-तलाक-तलाक'

बाराबंकी में एक युवक ने शादी के महज 24 घंटे में के अंदर ही अपनी पत्‍नी को ट्रिपल तलाक दे दिया. घरवाले चौथी की रस्‍म करने की तैयारी कर रहे थे कि अचानक तलाक की खबर सुनकर उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. बेटी की दुनिया बसने से पहले ही उजड़ गई. वहीं लड़के वालों की इस हरकत से नाराज पिता ने लड़के के खिलाफ थाने में तहरीर दी है.

सब्जी के लिए 30 रुपए मांगे, तो पति ने कहा तलाक...तलाक...तलाक

ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके में एक शख्स पर अपनी पत्नी को तीन तलाक देने का मामला दर्ज किया गया है. तीन तलाक की वजह तो और भी चौंकाने वाली है. महिला ने पति से सब्जी खरीदने के लिए 30 रुपए मांगे थे. इस पर दोनों में कहासुनी होने लगी और पति ने गुस्से में तलाक...तलाक...तलाक बोल दिया. इसके पहले उसके साथ जमकर मारपीट भी की गई.

पैंट-शर्ट पहनती है बीवी, नहीं रहना है इसके साथ

मुंबई में एक आदमी ने अपनी पत्नी के पोशाक पहनने की पसंद के आधार पर क्रूरता का आरोप लगाते हुए तलाक़ मांगा. कथित तौर पर वो अपनी पत्नी से इसलिए नाराज़ था क्योंकि वो काम पर पारंपरिक भातीय पोशाक पहनने की बजाय पैंट-शर्ट पहन कर जाती थी. एक फ़ेमिली कोर्ट ने तलाक़ का आदेश जारी किया लेकिन पिछले मामले की तरह ही बांबे हाई कोर्ट इस पर सहमत नहीं हुआ.

यह भी पढ़ेंः भारत में करीब 14 लाख लोग तलाकशुदा, जानें तलाक-ए-बिद्दत पर जारी अध्यादेश में क्‍या है

बहुत पार्टी करती है बीवी

बांबे हाई कोर्ट ने साल 2011 में एक फ़ैमिली कोर्ट के उस आदेश को ख़ारिज कर दिया जिसमें एक भारतीय नौसैनिक को तलाक की इजाज़त दे दी गई थी. उसने अपनी पत्नी पर लगातार पार्टी करने का आरोप लगाया था. 42 साल के उस आदमी की शादी 1999 में हुई थी और वो भी मस्ती के लिए पार्टियों में जाने का आदी था.

यह भी पढ़ेंः ऑफिस में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बनेंगे सबके फेवरेट सीनियर

कोर्ट ने कहा कि ये नतीजा नहीं निकाला जा सकता कि महिला ने उस आदमी को किसी प्रकार से शारीरिक या मानसिक हिंसा का शिकार बनाया था.

मुंहासा बना तलाक़ का कारण

एक आदमी ने अपने तलाक़ की अर्ज़ी में उसने तर्क दिया था कि उसकी पत्नी के चेहरे पर मुंहासे की वजह से 1998 में उसे अपने हनीमून के दौरान वैवाहिक संबंध बनाने में रुकावट आई थी.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: इस शख्स ने मारी सनी लियोन को गोली, वहीं गिर पड़ी एक्ट्रेस!

पति के पक्ष में फ़ैसला देते हुए एक फ़ैमिली कोर्ट ने कहा कि, ' बेशक डरावनी स्थिति पत्नी के लिए बहुत दुखद है लेकिन यह पति के लिए भी बहुत सदमा पहुंचाने वाली है. ' कोर्ट ने कहा, ' महिला ने अपनी बीमारी के बारे में पति को न बताकर, उसने अपने पति के साथ फ़्रॉड किया है. ' लेकिन जब यह मामला बांबे हाई कोर्ट में पहुंचा तो वहां यह ख़ारिज हो गया.

अधिक सेक्स की मांग बना तलाक़ का कारण

दुनियाभर में आम तौर पर यौन असंतुष्टि तलाक़ का कारण है, लेकिन मुंबई में एक आदमी ने अपनी पत्नी से इस आधार पर तलाक़ की मांग की क्योंकि पत्नी की ओर से बहुत अधिक सेक्स की मांग थी. पीटीआई के मुताबिक़, अपनी तलाक़ की अर्ज़ी में उसने अपनी पत्नी के बारे में कहा कि जबसे शादी हुई है, वो 'बहुत अधिक सेक्स और इसके प्रति कभी न संतुष्ट होने वाली महिला रही.'

यह भी पढ़ेंः जब मुंहासा बन गया तलाक का कारण, इसलिए भारत में बढ़ा ब्राइडल प्लास्टी का चलन

उसने आरोप लगाया कि वो सेक्स के लिए तब भी मजबूर करती थी जब वो बीमार होता था और मना करने पर दूसरे आदमी के साथ सोने की धमकी देती थी. मुंबई की एक फ़ैमिली कोर्ट ने पति के पक्ष में फ़ैसला दिया और पत्नी के पेश न होने पर उसे तलाक़ की इजाज़त दे दी.

चाय बनाने से मना करना बना तलाक़ का कारण

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने निचली आदालत के उस फ़ैसले को सही ठहराया जिसमें कहा गया था कि पति के दोस्तों के लिए चाय बनाने से मना करने से पति ने अपमानित महसूस किया और अन्य मामलों के अलावा बिना बताए पत्नी द्वारा गर्भपात करा देना मानसिक प्रताड़ना के बराबर है और तलाक़ का पर्याप्त आधार है.