कोरोना से चीन ने किया 3268 मौत का दावा, हकीकत में क्या 1 करोड़ 50 लाख मरे? जानें क्यों

Kuldeep Singh  |   Updated On : March 24, 2020 07:43:37 AM
china death

कोरोना से चीन में 1 करोड़ 50 लाख मौतें? सामने आ रहे खतरनाक तथ्य (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस की शुरूआत हुई. वुहान शहर के मछली बाजार में काम करने वाली एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. इसके बाद पूरे मछली बाजार में कोरोना फैल गया. सिर्फ दो सप्ताह में पूरे वुहान शहर को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया. हालात यह हो गई कि धीरे-धीरे कोरोना वायरस पूरे चीन में फैल गया. आनन फानन में चीन में रातों रात अस्पताल खड़े कर दिए गए. चीन अब तक दुनिया से मौत का आंकड़ा छुपा रहा है. चीन ने सिर्फ 3268 मौत को आंकड़ा दुनिया को दिया है जबकि असल हकीकत इससे काफी अलग है. मीडिया रिपोर्ट चीन में एक करोड़ से अधिक मौत का दावा कर रहे हैं.

कोरोना वायरस (Corona Virus) का अपडेट यहां पाएं 

कैसे आंकड़े छिपा रहा चीन
चीन की मीडिया पूरी तरह सरकारी नियंत्रण में है. यहां मीडिया वही दिखाता है जो सरकार चाहती है. इससे असली आंकड़े लोगों तक नहीं पहुंच पाते हैं. चीन इन दिनों बता रहा है कि उसने इस बीमारी को पूरी तरप काबू कर लिया है और यहां नए मामलों में बहुत कमी आई है और मरने वालो की संख्या भी बहुत कम है. चीन से अब जो जानकारियां निकल कर सामने आ रही हैं उससे आप हैरान रह जाएंगे.

दो महीने में कम 1.5 करोड़ एक्टिव मोबाइल यूजर
भारत में जैसे एयरटेल, वोडाफोन, जिओ और आईडिया जैसी मोबाइल कंपनियां हैं ऐसे ही चीन में भी तीम प्रमुख मोबाइल कंपनी हैं. इन मोबाइल कंपनियों को लेकर जानकारी सामने आ रही है कि जनवरी 2020 से पहले हर महीने इसने ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही थी पर जनवरी से मार्च के बीच इसके 1 करोड़ 50 लाख लाख से ज्यादा एक्टिव ग्राहक गुम हो गए. 80 लाख से ज्यादा ऐसे लोग जो रोज मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे थे वो अब कहां हैं किसी को नहीं पता, वो एक्टिव यूजर थे पर उनके मोबाइल अब बंद हैं.

वुहान शहर अपार्टमेंट में पसरा सन्नाटा
चीन के वुहान शहर जो कभी रात भर रंगीन लाइटों से जगमगाता था. ऊंची ऊंची इमारतों में लोगों की चहल पहल रहती थी. अब वहां सन्नाटा फैल चुका है. चीन की मशहूर यूट्यूबर जेनिफर जेंग ने वीडियो शेयर करते हुए दिखाया कि कई अपार्टमेंट में सिर्फ एक दो लोग ही दिखाई दे रहे हैं. वुहान शहर और उसके आसपास अब कई घरों में रात को लाइट भी नहीं जलती, जबकि बिजली वितरण में कोई समस्या नहीं है और पहले यहां लाइट जला करती थी.

एक के बाद एक कई वीडियो सामने आ रहे हैं जो चीन की असल हकीकत बयां कर रहे हैं. पहले जिन घरों में लाइट जला करती थी वहां अब लाइट नहीं जलती, मामला बहुत गंभीर है, ये भी सत्य है की कई लोग 1 से ज्यादा मोबाइल रखते है, पर अगर 1 करोड़ 50 लाख एक एक्टिव नंबर अब बंद हो चुके हैं तो भी मरने वालों की संख्या लाखों में ही है, अगर हर शख्स 2 मोबाइल इस्तेमाल कर रहा था तो कम हुए लोगों की संख्या 75 लाख होती है, और अगर हर शख्स 4 नंबर भी इस्तेमाल कर रहा था तब भी कम हुए लोगों की संख्या 37 लाख 50 हज़ार की है.

मामला बहुत गंभीर है, लाखों करोडो लोग चीन में गायब है और घरों में लाइट नहीं जल रही है, छेने ऐसा देश है जहाँ मीडिया स्वतंत्र नहीं है इसलिए चीन से सही खबरें भी सामने नहीं आती

First Published: Mar 23, 2020 10:57:43 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो