logo-image

गुजरात चुनाव: आरक्षण पर कांग्रेस और पटेलों के बीच बन गई बात, कल राजकोट में हार्दिक करेंगे बड़ा ऐलान

पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने को लेकर कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के बीच सहमति बन गई है।

Updated on: 19 Nov 2017, 07:14 PM

highlights

  • पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने को लेकर कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के बीच सहमति बन गई है
  • पटेल नेता हार्दिक पटेल कल राजकोट की रैली से करेंगे आरक्षण के फॉर्मूले की घोषणा

अहमदाबाद:

पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने को लेकर कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के बीच सहमति बन गई है।

पीएएएस नेताओं के साथ हुई लंबी चली बैठक के बाद गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भारत सिंह सोलंकी ने कहा, 'जहां पर बात रुकी हुई थी पिछली मीटिंग से, उन बातों पर हमारे बीच समझौता और सहमित हुई है।'

सोलंकी ने कहा, 'पीएएएस ने हमसे कोई टिकट नहीं मांगा है। ना अल्पेश ठाकोर, ना जिग्नेश मेवाणी ने।'

हालांकि कांग्रेस और पीएएएस नेताओं ने आरक्षण के फॉर्मूले को लेकर कोई बयान नहीं दिया। गुजरात में पटेल ओबीसी (अन्य पिछड़ी जातियों) के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

बैठक के बाद पीएएएस संयोजक दिनेश बामनिया ने कहा कि हमारा एकमात्र मकसद आरक्षण हासिल करना है। उन्होंने कहा, 'हमारा पहला और आखिरी मकसद आरक्षण है। हार्दिक पटेल इस बारे में कल राजकोट से घोषणा करेंगे।'

पटेलों के आरक्षण पर रुख स्पष्ट करने के लिए पीएएएस ने कांग्रेस को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था। पीएएएस संयोजक दिनेम बामनिया ने आरक्षण के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर मजाक उड़ाने का आरोप लगाया था।

पाटीदार आरक्षण: PAAS ने कांग्रेस को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

बामनिया ने कहा था, 'कांग्रेस ने हमें दिल्ली बुलाया लेकिन हमें लंबे समय तक इंतजार कराया। यह हमारे साथ मजाक करने जैसा था। गुजरात कांग्रेस प्रेसिडेंट ने हमारा फोन तक नहीं उठाया। अगर कांग्रेस हमारी मांगों से सहमत नहीं होती है तो हमारे पास और भी विकल्प हैं। कांग्रेस को पूरे गुजरात में विरोध प्रदर्शन का सामना करना होगा।'

बामनिया की चेतावनी के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पीएएएस को आश्वासन देते हुए कहा था कि 'संवैधानिक दायरे' के भीतर इस मसले का समाधान खोज लिया जाएगा।

1995 के बाद से गुजरात की सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस 2017 में पटेलों की नाराजगी के भरोसे राज्य में वापसी की संभावनाओं को पुख्ता करने में जुटी हुई है।

बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) की लगातार जीत में इस समुदाय की बड़ी भूमिका रही है लेकिन आरक्षण के मुद्दे को लेकर पटेलों में बीजेपी को लेकर जबरदस्त नाराजगी है और कांग्रेस इस आक्रोश को भुनाने में लगी हुई है।

पाटिदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस को खुलेआम समर्थन देने की घोषणा करते हुए पटेलों से बीजेपी को हराने की अपील कर चुके हैं। गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लए 9 दिसंबर 14 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होने हैं।

गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी की 36 उम्मीदवारों की दूसरी सूची