logo-image

तेलंगाना बोर्ड : गलत रिजल्ट घोषित होने पर 12वीं की छात्रा ने की खुदकुशी, परिजनों ने दिया धरना

तेलंगाना बोर्ड ने कुछ दिनों के बाद संशोधित रिजल्ट धोषित किया, उसमें अनामिका को किया, पुनर्मूल्यांकन में दोबारा किया फेल

Updated on: 02 Jun 2019, 08:54 PM

highlights

  • बोर्ड ने आरोपों को किया खारिज
  • दोषियों पर की जाएगी सख्त कार्रवाई
  • बोर्ड ने पहले फेल, फिर पास, फिर किया फेल

नई दिल्ली:

12वीं बोर्ड की परीक्षा में फेल होने पर हैदराबाद की छात्रा अनामिका अरुतला ने खुदकुशी कर ली. परिजनों ने बेटी की मौत के लिए बोर्ड को जिम्मेदार ठहराया है. रिजल्ट धोषित करने में गड़बड़ी को बड़ी लापरवाही बताया है. मृत छात्रा के परिजनों ने रविवार को राज्य सरकार के खिलाफ धरना दिया. बोर्ड ने कुछ दिनों के बाद संशोधित रिजल्ट धोषित किया. उसमें छात्रा को पास कर दिया गया. नतीजे घोषित करने के एक महीने बाद पूनर्मूल्यांकन में उसे दोबारा फेल कर दिया है. मामला तूल पकड़ते हुए कोर्ट तक जा पहुंचा. हाईकोर्ट ने तेलंगाना बोर्ड को आदेश देते हुए कहा था कि फेल छात्रों की दोबारा कॉपी जांची जाए.

यह भी पढ़ें - शादी से पहले युवती के साथ किया दुष्कर्म, आरोपी ने VIDEO बनाकर पति को भेजा

इसी वजह से की आत्महत्या

अनामिका की बहन उदया ने कहा कि 18 अप्रैल को रिजल्ट घोषित होने पर बहन को तेलगू पेपर में 20 अंक मिले थे. इससे दुखी होकर अनामिका ने आत्महत्या कर ली. जांच करवाने पर अपडेट रिजल्ट में उसे 48 अंक देकर पास कर दिया था. अब दोबारा कॉपी चेक हुई तो अनामिका को फिर से फेल कर दिया गया. उसके खुदकुशी करने के पीछे दूसरा कोई कारण नहीं है.

दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी

बोर्ड ने बयान जारी कर सभी आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि पुनर्मूल्यांकन में अनामिका को पासिंग मार्क्स से सिर्फ एक अंक ज्यादा मिला है. पहले तेलुगु के पेपर में उसे 20 अंक मिले थे, जो अब बढ़कर 21 हो गए हैं. बोर्ड ने कहा कि छात्रा की मौत के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं. विशेषज्ञों के द्वारा जांची गई कॉपी हमारे पास सबूत के तौर पर मौजूद हैं. गलती से छात्रा के 48 नंबर अपडेट हो गए थे. इसकी जांच के लिए कमेटी गठित की गई है. जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें - ममता बनर्जी ने BJP पर बोला हमला, जय सिया राम को लेकर कही ये बड़ी बात

दोबारा कॉपी जांचने पर 1137 विद्यार्थी हुए पास

तेलंगाना में इस साल बोर्ड परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र फेल हुए थे, जिसके बाद राज्य के 26 छात्रों ने खुदकुशी कर ली थी. अब हाईकोर्ट के आदेश पर फेल छात्रों की कापियां दोबारा जांची हईं. इसमें 1137 पाए हो गए, जिनका 18 अप्रैल को गलत रिजल्ट अपलोड कर दिया गया था.