logo-image

बेंगलुरू के एयर शो Aero इंडिया 2019 का हिस्सा नहीं होगा सूर्यकिरण विमान

सूर्यकिरण विमान का 2011 में इस्तेमाल बंद कर दिया गया था. हालांकि, 2015 में इन्हें दोबारा वायुसेना में शामिल कर लिया गया.

Updated on: 20 Feb 2019, 11:06 AM

बेंगलूरु:

बेंगलुरू में मंगलवार को दो सूर्यकिरण विमान क्रैश हो गए थे, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि दो पायलटों की जान बच गई थी. ये विमान भारतीय वायुसेना की सायरोबिटेक टीम की थी. एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि सूर्यकिरण विमान बेंगलूरु के एयर शो Aero इंडिया 2019 का हिस्सा नहीं होगा. सूर्यकिरण विमान का 2011 में इस्तेमाल बंद कर दिया गया था. हालांकि, 2015 में इन्हें दोबारा वायुसेना में शामिल कर लिया गया.

घटना की वीडिया क्लिप के अनुसार, दो विमान एक साथ जमीन पर एक साथ जमीन पर गिरे और फिर उनमें आग लग गई. यह हादसा बेंगलूरु के येलहंका एयर स्टेशन के पास हुआ. भदौरिया ने संवाददाताओं को बताया कि ये दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी. इसकी जांच कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि सूर्य किरण विमान एयर शो का हिस्सा नहीं होगा. आगे से सभी रिहर्सल प्लानिंग के तहत किया जाएगा. पुलिस और आसपास के लोगों ने बताया कि जब हॉक जेट हवा में युद्धाभ्यास कर रहे थे तो एक पायलट विमान को उल्टा ले जा रहा था और दूसरा विमान उसके नीचे था. इससे पहले दोनों विमान एक-दूसरे टकराते कि दो पायलटों ने कूद अपनी जान बचा ली और विमान क्रैश हो गया.

रक्षा पीआर कार्यालय ने एक बयान में कहा, यह घटना एयर शो के लिए अभ्यास करते समय मंगलवार सुबह करीब 11:50 बजे हुई थी. भटौरिया ने कहा, इस घटना की जांच की जा रही है. छोटी से गलती से गलती से विमान क्रैश हो गए. अब जांच में पता चलेगा कि यह घटना क्यों और किसकी गलती से हुई है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जांच रिपोर्ट आने के बाद वह इस मामले में प्रतिक्रिया देंगी. कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक एमएन रेड्डी ने कहा, इस घटना से इसरो कॉलोनी में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. अग्निशमन गाड़ी ने विमान क्रैश होने के बाद लगी आग को बुझाई थी.

गौरतलब है कि बेंगलुरू में आज एशिया का देश का सबसे बड़ा एयर शो का आगाज हो गया है. रन वे टू बिलियन oopurtunity इस थीम के साथ Aero इंडिया 2019 का आगाज हुआ. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण aero इंडिया 2019 का उद्घाटन करेंगी. डिफेंस जगत की जानी मानी कंपनियां इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रही है. Aero India 2019 कार्यक्रम 20 से लेकर 24 फरवरी तक चलेगा. इस एयर शोर में सूर्यकिरण के पायलट को श्रद्धांजलि दी गई.