logo-image

निजता उल्लंघन के मामले में Youtube पर लगा 1400 करोड़ का जुर्माना, पढ़ें पूरी खबर

दरअसल ये मामला बच्चों की निजता के उल्लंघन से जुड़ा हुआ है. जानकारी के मुताबिक करीब 20 समुहों ने यूट्यूब के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी

Updated on: 01 Sep 2019, 01:13 PM

नई दिल्ली:

निजता उल्लंघन के मामले में यूट्यूब पर भारी भरकम जुर्माना लगा है. इससे पहले ये जुर्माना फेसबुक पर भी लग चुका है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब पर 20 करोड़ डॉलर यानी लगभग 1400 करोड़ रुपए का जुर्माना लग गया है जो निजता उल्लंघन के मामले में अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Twitter के CEO Jack Dorsey का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, पढ़ें पूरी detail

दरअसल ये मामला बच्चों की निजता के उल्लंघन से जुड़ा हुआ है. जानकारी के मुताबिक करीब 20 समुहों ने यूट्यूब के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. बच्चों की निजता के उल्लंगन से जुड़े एक एनजीओ की तरफ से कहा गया है कि यूट्यूब ने बच्चो की निजता से जुड़े कानूनों को नजरअंदाज करते हुए अवैध तरीके से डाटा इकट्ठा किया और भारी मुनाफा कमाया.

यह भी पढ़ें: इस दिन लॉन्च होगा Samsung Galaxy फोल्ड स्मार्टफोन, ये होगा खास

अमेरिकी अपभोक्ता सुरक्षा एजेंसी फेडरल ने इस मामले का निपटारा करते हुए यूट्यूब 20 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. हालांकि इस मामले में अभी अमेरिका के न्याय विभाग की मुहर लगना बाकी है. इससे पहले एफटीसी बच्चों की निजता से जुड़े एक मामले में वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉप पर भी जुर्माना लगा चुका है. उस वक्त टिकटॉक पर 57 लाख डॉलर यानी लगभग 40 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया था.