logo-image

विश्व की पहली रोबोट नागरिक सोफिया बोली, सभी देशों की सरकारें अपनी नीति बदलें

राउंड स्क्वेयर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में फिल्म मेकर उत्तरा सिंह ने सोफिया (Robot Sofia) से दुनिया में चल रहे प्रमुख मुद्दों पर बात की

नई दिल्‍ली:

क्लाइमेट चेंज पर विश्व के सभी देशों की सरकारों को अपनी नीति और आइडियाज दोनों में बदलाव लाने की जरूरत है. यह कहना है विश्व की पहली रोबोट नागरिक सोफिया (Robot Sophia ) का. राउंड स्क्वेयर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में फिल्म मेकर उत्तरा सिंह ने सोफिया (Robot Sophia ) से दुनिया में चल रहे प्रमुख मुद्दों पर बात की, जिसके बड़े ही संजीदगी के साथ सोफिया (Robot Sophia ) ने जवाब दिए. सोफिया (Robot Sophia ) ने क्लामेटचेंज और टेक्नोलॉजी पर बात की. सोफिया (Robot Sophia ) ने कहा कि रोबोट इंसानों की मदद के लिए बनाए जा रहे हैं, इसलिए उसने डरने की जरूरत नहीं है. हमें आज िजतनी जरूरत बिजली बचाने की है, उतनी ही जररूत प्लास्टिक से दूरी बनाने की..

51वीं राउंड स्क्वेयर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को विश्व की पहली रोबोट नागरिक सोफिया (Robot Sophia ) के साथ बातचीत का एक सेशन रखा गया था. फिल्म मेकर उत्तर सिंह ने सोफिया (Robot Sophia ) से विश्व के प्रमुख मुद्दों पर बातचीत की. जब सोफिया (Robot Sophia ) से पूछा गया कि क्या वो क्लाइमेट चेंज को लेकर जागरूक है तो सोफिया (Robot Sophia ) का कहना था कि वो ना सिर्फ इस मुद्दे पर जागरूक है, बल्कि वह विश्व में जहां भी जाती है, लोगों को जागरूक करने का प्रयास करती है. सोफिया (Robot Sophia ) के अनुसार वह क्लाइमेट चेंज को लेकर सोशल मीडिया से भी जानकारी लेती रहती है.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: अयोध्‍या विवाद से क्‍या है 6 और 7 का कनेक्‍शन, जानें यहां

जब उत्तरा सिंह ने सोफिया (Robot Sophia ) से पूछा कि क्या उनमें फीलिंग है तो सोफिया (Robot Sophia ) ने उत्तरा से कहा - आप मेरी फीलिंग को हर्ट कर रही हैं. जब सोफिया (Robot Sophia ) से पूछा गया कि क्लाइमेंट चेंज के लिए सरकारों को अपनी नीति या आइडियाज में से किसे बदलना चाहिए तो सोफिया (Robot Sophia ) का कहना था कि सरकारों को दोनों में बदलाव की आवश्यकता है, क्योंकि दोनों ही एक-दूसरे पर प्रभाव डालते हैं.

यह भी पढ़ेंः Maharashtra Assembly Election: इंदिरा गांधी के देशभक्त वीर सावरकर से चिढ़ती क्‍यों हैं कांग्रेस

सोफिया (Robot Sophia ) से जब कहा गया कि भारतीय लोग डांस काफी पसंद करते हैं तो उन्हाकेने कहा डांस तो मुझे भी पसंद है, लेकिन रोबोटिक. कॉन्फ्रेंस में अलग अलग देशों से आए बच्चों ने सोफिया (Robot Sophia ) से कई सवाल किए जिसके सोफिया (Robot Sophia ) ने जवाब दिए.