logo-image

अद्भुत खगोलीय घटना: आसमान में आज रात देखें काला चांद (Black Moon)

ऐसी ही खगोलीय घटना 2016 में घटी थी. अब आपके मन में ये कौतुहल जाग गया होगा कि ये Black Moon क्‍या बला है. चलिए हम बताते हैं ब्‍लैक मून के बारे में ...

Updated on: 31 Jul 2019, 01:55 PM

नई दिल्‍ली:

हम सभी ने नीले रंग के चांद के बारे में तो सुना होगा लेकिन काले चांद यानी ब्लैक मून (Black Moon)  के बारे में शायद ही सुना होगा. आज रात यानि 31 जुलाई को उत्तर अमेरिका में एक खगोलीय अद्भुत घटना घटेगी. उत्‍तरी अमेरिका के आसमान में आज चांद काला नजर आएगा. जी हां, 'ब्लैक मून'. हालांकि बाकी दुनिया को इसका 30 अगस्त तक इंतजार करना पड़ेगा. ऐसी ही खगोलीय घटना 2016 में घटी थी. अब आपके मन में ये कौतुहल जाग गया होगा कि ये Black Moon क्‍या बला है. चलिए हम बताते हैं ब्‍लैक मून के बारे में ...

दरअसल Black Moon एक ऐसी खगोलीय घटना है जिसमें चंद्रमा पूरी तरह से आसमान में मानो गायब सा हो जाता है . यानी इंसान की नजरों से ओझल. खगोलीय भाषा में इस घटना को सेकंड न्यू मून कहा जाता है. अब ऐसी अद्भुत घटना को देखने का भाग्‍य केवल उत्‍तरी अमेरिका वालों के पास है.

यह भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों का दावा: न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण (Newton law of gravity) के नियम 'गलत', अब आइंस्टीन की बारी

घटना इससे पहले साल 2016 में हुई थी. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है तो चंद्रमा के पिछले भाग पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं, इस घटना को ब्लैक मून कहा जाता है. यह आकाशीय घटना लीप ईयर की तरह काम करती है.

यह भी पढ़ेंः अगस्‍त 2019 का राशिफल मेषः अगस्‍त में बदल रही है आपकी किस्‍मत, इस दिन से बनेंगे बिगड़े काम

अमूमन चंद्रमा 29 दिनों में अपना एक चक्कर पूरा कर पाता है, लेकिन कई बार महीने लंबे होते हैं. यही वजह है कि हर 32 महीने के बाद 2 पूरे चंद्रमा और 2 नए चंद्रमा दिखाई देते हैं. इस महीने में सेकंड फुल मून (दूसरे पूरे चांद) को ब्लू मून कहा जाता है और सेकंड न्यू मून को ब्लैक मून कहा जाता है.