BREAKING NEWS
  • प्यार में फेल छात्र ने मौत को लगा लिया गले, अपनी डायरी में लिखी थी ये बात- Read More »
  • अब इस वजह से लगा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को बड़ा झटका, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर- Read More »

Asteroid Alert! Asteroid 2019 QQ के कहर से बाल बाल बची धरती, हो सकती थी बड़ी तबाही

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 26, 2019 09:49:17 AM
Asteroid 2019 QQ से बाल-बाल बची हमारी धरती

Asteroid 2019 QQ से बाल-बाल बची हमारी धरती

ख़ास बातें

  •  NASA के मुताबिक, पृथ्वी के ऊपर से बड़ा खतरा टला. 
  •  Asteroid 2019 QQ पृथ्वी के बेहद पास से गुजर गया. 
  •  21 अगस्त 2019 को ही पता चला था Asteroid 2019 QQ के बारे में.

नई दिल्ली :  

NASA Asteroid Alert! Earth in Danger: हमारे ग्रह पृथ्वी (Our Planet Earth) के ऊपर से एक बड़ा खतरा फिलहाल के लिए टल गया है. जी हां सही सुना आपने. हमारी पृथ्वी थोड़ी समय के लिए सुरक्षित है. दरअसल Asteroid 2019 QQ नाम का एक बड़ा एस्टेरॉयड 23 अगस्त शुक्रवार को पृथ्वी के बड़े ही पास से बिना नुकसान पहुंचाए निकल गया. American Space Agency NASA के Jet Propulsion Laboratory (JPL) के मुताबिक, एस्टेरॉयड 2019 क्यू क्यू करीब 177 फीट बड़ा स्पेस रॉक था जो बीते शुक्रवार को धरती के काफी करीब से गुजर गया. ये खतरनाक एस्टरॉयड ईस्टर्न टाइम ज़ोन के हिसाब से करीब 9.30 बजे रात में निकल गया.

अगर ये स्पेस रॉक किसी भी वजह से धरती से टकरा जाता तो काफी तबाही मचाने वाला साबित हो सकता था. इसके टकरा जाने से धरती पर काफी प्रचंड भूकंप के झटके और सुनामी आ सकते थे. हालांकि इसके गुजर जाने से वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली है.

यह भी पढ़ें: हमेशा डराने वाला Asteroid भी बना सकता है अमीर, नासा ने खोजा एक ऐसा एस्टेरॉयड जिस पर है सोना

बता दें कि Asteroid 2019 QQ के बारे में वैज्ञानिकों को इसके गुजरने के बस दो दिन पहले यानी 21 अगस्त को ही पता चला था. JPL के वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड को Apollo-type Asteroid की श्रेणी में रखा था. अपोलो टाइप के एस्टेरॉयड वे एस्टेरॉयड होते हैं जो कि सूर्य की परीक्रमा करते हुए हमारी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच आ जाते हैं.

Asteroid 2019 QQ का खतरा टल गया है लेकिन अभी हमें राहत की सांस लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष में कई बड़े एस्टेरॉयड पृथ्वी की तरफ ही आ रहे हैं. Asteroid 2000 QW7 नाम का एक बड़ा एस्टेरॉयड जिसका आकार बुर्ज खलीफा के आकार का है, धरती की ओर बेहद ही तेज रफ्तार के साथ आ रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी रफ्तार करीब 23,112 किलोमीटर प्रति घंटे की है. हालांकि कि वैज्ञानिकों का मानना है कि 290 से 650 मीटर का Asteroid 2000 QW7 भी धरती के बेहद करीब से बिना कोई नुकसान पहुंचाए निकल जाएगा. नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट के वैज्ञानिक 14 September तक धरती के सबसे करीब आने वाले Asteroid 2000 QW7 पर पल पल नजर रख रहे हैं. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये एस्टेरॉयड 0.03564 astronomical units of the Earth या 5.3 million किमी की दूरी से पृथ्वी को बिना नुकसान पहुंचाए गुजर जाएगा.

यह भी पढ़ें: अगर पाकिस्तान ने दिल्ली पर गिराया परमाणु बम तो भारत की राजधानी का होगा ये हश्र

इसेक अलावा हमने आपको Golden Asteroid या Asteroid 16 Psyche के बारे में बताया था जो कि मंगल (Mars) और बृहस्पति (Jupiter) के बीच स्थित है. इस एस्टेरॉयड पर वैज्ञानिकों के मुताबिक कई कीमती मेटल्स जैसे गोल्ड और प्लैटिनम मिल सकते हैं. इस एस्टेरॉयड पर करीब हजारों बिलियन पाउंड के कीमती मेटल्स मिलने की संभावना है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) 2022 तक इस एस्टेरॉयड पर खोजी दल भेज कर जांच के नमूने धरती पर लाएगा.
डेली एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का मानना है कि Asteroid 16 Psyche पर हजारों बिलियन पाउंड की कीमत के प्रीशियस मेटल्स मिल सकते हैं. इसके अलावा टेलिस्कोपिक व्यू से देखने से लग रहा है कि ये एस्टेरॉयड निकिल और आयरन से मिलकर बना है जिसपर कुछ सोना और अन्य कीमत धातु भी हैं.

यह भी पढ़ें: NASA Asteroid Alert! खतरनाक Asteroid 1998 Hl1 करेगा पृथ्वी पर भयंकर विनाश

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

Science से जुड़ी Interesting खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

First Published: Aug 26, 2019 08:14:40 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो