logo-image

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचा रूस का यान, तीन अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के लिए अंतरिक्ष में डालेंगे डेरा

तीन अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सफलतापूर्वक पहुंच चुके हैं।

Updated on: 29 Jul 2017, 11:56 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका, रूस और इटली के तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रूस का 'सोयूज' अंतरिक्षयान सफलतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंच गया। यह तीनों अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के मिशन के लिए वहां पहुंचे हैं।

अमेरिकी स्पेश एजेंसी नासा के रैंडी ब्रेसनिक, रूस के सेर्गेई रियाज़ानस्की और इटली के पाओलो नेस्पाली को ले जाने वाले स्पेशक्राफ्ट को कजाखस्तान में रूस के लॉन्च पैड से छोड़ा गया। रिपोर्ट के मुताबिक, क्राफ्ट अंतरिक्ष स्टेशन पर उतरने से पहले इस क्राफ्ट ने छह घंटों की यात्रा पूरी की और इस दौरान इसने चार बार धरती के चक्कर लगाए।

यह तीनों अंतरिक्षयात्री वहां पहले से मौजूद नासा के जैक फिशर, पेगी व्हाट्सन और फ्योदोर यर्जिखिन से भी मिलेंगे। नासा के लिए अप्रैल के बाद यह पहला मौका होगा जब उसके चार वैज्ञानिक वहां घूम रहे प्रयोगशाला में अमेरिकी रिसर्च प्रोजेक्ट को बढ़ावा देंगे।

और पढ़ेंः नासा ने मंगल ग्रह की अद्भभुत तस्वीरें जारी की, खनिजों के अवशेष और कीड़ों की सतहें दिखी

नासा ने रूस के अपने अंतरिक्ष यात्रियों की संख्या में कमी करने के फैसले के बाद अपने अंतरिक्ष यात्रियों को वहां बढ़ाया है।

नासा के रैंडी ब्रेसनिक के बारे में बात करें तो उन्होंने 2009 में अंतरिक्ष में 10 दिन का समय बिताया था जब वह एक मिशन पर थे। रूस के रियाज़ानस्की तीनों में से सबसे अनुभवी हैं। उन्होंने अंतरिक्ष में 160 दिन बिताए हैं।

अंतरिक्ष यात्री वहां भौतिकी विज्ञान, जीव विज्ञान, प्रौद्योगिकी विकास और मानव अनुसंधान सहित 250 प्रयोगों का परीक्षण करेंगे।

और पढ़ेंः कोडेक एक्ट्रा स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स