BREAKING NEWS
  • क्‍या हरियाणा (Haryana) में 'कर्नाटक फॉर्मूले (Karnataka Formula)' पर चलेगी कांग्रेस (Congress)? दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala) बनेंगे दूसरे कुमारस्‍वामी- Read More »
  • सीआईएसएफ जवान ने पत्नी को जहर दिया, फिर खुदकुशी की कोशिश की- Read More »

4,02,46,20,000 रुपए खर्च कर चांद के पार चलें, अगले साल से जा सकेंगे स्पेस स्टेशन

News State Bureau  |   Updated On : June 12, 2019 06:29:58 AM
स्पेस स्टेशन से ऐसी दिखेगी पृथ्वी.

स्पेस स्टेशन से ऐसी दिखेगी पृथ्वी. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  नासा अगले साल से शुरू करेगी स्पेस स्टेशन का टूर पैकेज.
  •  एक रात बिताने के लिए खर्च करने होंगे 24 लाख रुपए.
  •  हालांकि साल में सिर्फ दो यात्री ही जा सकेंगे शुरुआत में.

नई दिल्ली.:  

आसमान में टिमटिमाते तारे (Stars) और चमकता चांद (Moon) सभी को आकर्षित करते हैं. यह अलग बात है कि हम उन्हें जमीन से ही देख कर खुश हो लेते हैं और प्रकृति (Nature) की नायाब नेमतों की तारीफ के कसीदे पढ़ लेते हैं. हालांकि अब आप इन चांद-तारों को बेहद नजदीक से देख सकेंगे. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अब अपने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (International Space Station) को पर्यटन के शौकीनों के लिए उपलब्ध कराने जा रहा है. हालांकि चांद-तारों के नजदीकी दीदार के लिए इच्छुक लोगों को लगभग 58 मिलियन डॉलर, भारतीय मुद्रा में 4 अरब रुपए से ज्यादा खर्च करने होंगे.

यह भी पढ़ेंः अंतरिक्ष में युद्धाभ्यास करने जा रहा है भारत, विरोधियों की आंखें खुली की खुली रह जाएंगी

यात्रा पर खर्च आएगा 4 अरब से ज्यादा
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अंतरिक्ष की कक्षा में चक्कर (Orbiting) लगा रहे अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन (आईएसएस) को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए खोलने जा रहा है. इसके तहत अब निजी अंतरिक्ष यात्री पर्यटन (Tourism) के लिहाज से आईएसएस की सैर कर सकेंगे. हालांकि इस तरह की पहली पर्यटन यात्रा अगले साल ही शुरू हो सकेगी. स्पेस स्टेशन (Space Station) तक आने-जाने का खर्च फिलहाल 4 अरब 3 करोड़ रुपए के आसपास आंका गया है.

यह भी पढ़ेंः Dell India ने 14 इंच का टू-इन-वन लैपटॉप किया लांच, कीमत इतने से शुरू

एक माह की होगी अंतरिक्ष यात्रा
नासा के सीएफओ (CFO) जैफ ड्विट ने कहा कि अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन पर एक रात बिताने का खर्च लगभग 24 लाख रुपए आएगा. स्पेस स्टेशन की यात्रा में किसी को भी एक माह का समय लगेगा. यानी 30 दिन के हिसाब से प्रति रात 35 हजार डॉलर खर्च करने होंगे. स्पेस स्टेशन की यात्रा के लिए अमेरिकी नागरिक (US Citizen) होना भी जरूरी नहीं है. दुनिया के किसी भी देश का कोई भी नागरिक स्पेस स्टेशन की यात्रा कर सकेगा. हालांकि जैफ ने स्पष्ट किया है कि पृथ्वी के सात और पांच सितारा होटलों (Elite Hotels) की तरह मेहमानों को किसी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः जानिए बाजार में मिलने वाले असली और नकली अंडे की कैसे करें पहचान

स्पेस स्टेशन के रख-रखाव में आ रहा खर्च होगा कम
गौरतलब है कि 2011 में अमेरिकी स्पेस शटल प्रोग्राम (Shuttle Programme) खत्म होने के बाद से जो भी अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन भेजे गए हैं, वह सभी रूसी रॉकेट (Russian Rockets) की मदद से भेजे गए हैं. इसे देखते हुए ही नासा को स्पेस स्टेशन के व्यावसायीकरण का विचार आया. इसके लिए स्पेस एक्स (SpaceX) और बोइंग (Boeing) सरीखी बड़ी कंपनियों से संपर्क साधा गया है. चांद-तारों को नजदीक से देखने का शौक रखने वाले निजी यात्रियों को इन एजेंसियों की ही मदद लेनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः WhatsApp Bug: 19 साल के भारतीय छात्र का मुरीद हुआ Facebook

2011 में गया था पहला निजी अंतरिक्ष यात्री
एक अनुमान के तहत एजेंसी एक साल में सिर्फ दो निजी यात्री ही भजेगी. इन यात्रियों को स्पेस स्टेशन पर ठहराया जाएगा. उनके खाने-पीने, जीवन रक्षक प्रणाली और अन्य चीजों पर आने वाला खर्च शामिल रहेगा. यही नहीं, निजी अंतरिक्ष यात्रियों को प्रसिक्षित अंतरिक्ष यात्री की तरह की कड़े प्रशिक्षण, स्वास्थ्य पैमानों और विभिन्न परीक्षणों के दौर से गुजरना होगा. गौरतलब है कि कैलिफोर्निया के बिजनसमैन डेनिस टीटो (Dennis Tito) भुगतान कर अंतरिक्ष की सैर करने वाले पहले निजी यात्री बने थे.

First Published: Jun 08, 2019 11:20:05 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो

Maharashtra

loader

Haryana

loader