logo-image

घर के कचरे से 14 साल के लड़के ने बनाया सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल, रेलवे ने कहा 'शाबाश'

राजस्थान में एक 14 साल के लड़के ने सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल अपने खेत में दौड़ाया है. सौर ऊर्जा से चलने वाले इस रेलवे ट्रैक पर रेलवे फाटक, शंटिंग और सिग्नल के साथ प्लेटफॉर्म का मॉडल भी बना हुआ है.

Updated on: 24 Jun 2019, 01:00 PM

highlights

  • भारतीय रेल करना चाहती है सौर ऊर्जा का इस्तेमाल
  • एक ट्रेन की छत पर लगाए गए हैं सोलर पैनल
  • घर के कचरे से बनाया गया है ट्रेन का मॉडल

नागौर:

राजस्थान में एक 14 साल के लड़के ने सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल अपने खेत में दौड़ाया है. सौर ऊर्जा से चलने वाले इस रेलवे ट्रैक पर रेलवे फाटक, शंटिंग और सिग्नल के साथ प्लेटफॉर्म का मॉडल भी बना हुआ है. इस मॉडल को देख कर रेलवे के अधिकारियों ने तारीफ की है.

ट्रैन का मॉडल बनाने वाले सुनील को रेलवे के अधिकारियों ने विशेष अनुमति के साथ जौधपुर-दिल्ली सराय रोहिला के इंजन में लोको पायलट के साथ सफर भी करवाया. सुनील के मुताबिक यह ट्रैक 60 फीट लंबा है. जिसे घर के बेकार सामान से बनाया गया है.

यह भी पढ़ें- मायावती की बड़ी घोषणा, 'भविष्य में हर छोटे-बड़े चुनाव अपने बल पर लड़ेगी बसपा'

दैनिक भास्कर के मुताबिक सुनील राजस्थान के नागौर जिले के प्यावां गांव का रहने वाला है. सुनील ने अपने खेत में घर के पुराने बेकार पड़े सामानों से सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल बनाया है. सुनील के इस आविष्कार को देख कर लोग दंग हैं और तारीफ कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- ऐसे 2 ग्रहों की खोज की गई जहां जीवन के हैं आसार, जानें उनका नाम

सुनील का कहना है कि उसने चार महीने की कड़ी मेहनत के बाद इस मॉडल को बनाने में सफलता हासिल की. जो ट्रैक बनाया गया है वह करीब 60 फीट लंबा है. इसमें उस सामान का इस्तेमाल हुआ है जो किसी के काम नहीं आने वाला था.

यह भी पढ़ें- 5G आने के बाद बदल जाएगी इंसानों की जिंदगी, आपस में बातें करेंगीं मशीनें

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ईंधन की बचत के लिए सोलर से चलने वाली ट्रेन को लाने की योजना बना रही है. उत्तर-पश्चिम रेलवे ट्रेन के कोच और सोलर पैनल की मदद से बिजली खपत कम करने का प्रयास कर रही है. एक ट्रेन की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. जिससे ट्रेन के नॉन एसी एप्लायंस जैसे मोबाइल चार्जिंग, पंखे को चलाया जाता है.