BREAKING NEWS
  • राजनीति से संन्यास पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने दिया बड़ा बयान- Read More »
  • Ayodhya Case : आज बंद कमरे में बैठेगी अयोध्‍या केस की सुनवाई कर रही संविधान पीठ- Read More »
  • India vs Pakistan : T-20 विश्‍व कप से पहले हो सकता है भारत पाकिस्‍तान का मुकाबला, यहां जानें आईसीसी का पूरा प्‍लान- Read More »

बिटकॉइन लेन-देन के लिए लॉन्च होगा APP, प्लूटो एक्सचेंज ने की तैयारी

IANS  |   Updated On : December 27, 2017 10:08:52 PM
बिटकॉइन (फाइल फोटो)

बिटकॉइन (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

बिटकॉइन लेन-देन के लिए मोबाइल आधारित एप्लीकेशन प्लूटो एक्सचेंज गुरुवार को देश में लांच होने जा रही है। प्लूटो एक्सचेंज एक ओपेन पेमेंट प्लेटफार्म है और डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर इश्यू किया जाता है। इसका नारा है 'अनबैंक द बैंक्ड बैंक' यानी बैंक के काम की जटिलता से लोगों को मुक्त करो।

कंपनी ने बताया कि यह पहला एप आधारित वॉलेट है, जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये बिटकॉइन लेन-देन में सक्षम बनाता है और यह भारत में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्लूटो एक्सचेंज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि बाजार में पहले से ही मौजूद दूसरे सभी एप बिटकॉइन के लेन-देन के लिए बिटकॉइन के पते का उपयोग करते हैं। प्लूटो एक्सचेंज इस पूरे परिदृश्य को बदल कर रख देगा और इन सारी जटिलताओं को एक झटके में खत्म कर देगा।

यह सभी लेन-देन को केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही अंजाम देगा। महज 4-डिजिट पिन का उपयोग करने पर ही यूजर मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से बिटकॉइन की खरीद, बिक्री, स्टोर एवं उसे खर्च कर सकेंगे।

बयान में कहा गया कि प्लूटो एक्सचेंज भुगतान की प्रक्रिया से जुड़े यानी पेमेंट प्रोसेस, वित्तीय रास्तों और वित्तीय संस्थानों के बीच समन्वय की समस्या का समाधान करता है।

यह भुगतानों, प्रेषित राशि यानी रेमिटेंस, पेरॉल डिपोजिट, बीबी कॉमर्स, सप्लाई-चेन फाइनेंस, लॉयल्टी प्रोग्राम्स, ऐसेट मैनेजमेंट एवं कारोबार तथा अन्य मांग में रहने वाली सेवाओं सहित वित्तीय कारोबारों में सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें: शीतकालीन सत्र: हंगामे के कारण पहले हफ्ते नहीं हुआ कोई काम 

प्लूटो एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भरत वर्मा ने बताया, 'निवेश करना युवाओं का एक सपना होता है। हर कोई सुरक्षित और हिफाजत के साथ व्यापार करना चाहता है। लेकिन बाजार ठगों से भरा पड़ा है।

जालसाजी से संबंधित इन सभी घटनाओं को देखते हुए, हमारी कंपनी ने एक नई पहल की है जो सुरक्षा को बढ़ाएगा और निवेश में जालसाजी की घटनाओं में कमी लाएगा। यह एप प्रत्येक व्यक्ति को सभी प्रकार के लेन-देनों में केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही सरलता से सक्षम बनाएगा।'

प्लूटो एक्सचेंज की स्थापना भरत वर्मा ने इसी साल की है। प्लूटो एक्सचेंज एक एप सक्षम बिटकॉइन वॉलेट प्रदाता कंपनी है जिसका मुख्यालय दुबई में है तथा आईटी विभाग दिल्ली में है।

यह भी पढ़ें: आदर्श घोटाले के नाम पर कांग्रेस की छवि की गई खराब: चव्हाण

First Published: Dec 27, 2017 10:05:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो