logo-image

NASA के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, इस बार किया ये बड़ा कारनामा

NASA के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, इस बार किया ये कारनामा

Updated on: 27 Aug 2019, 09:41 AM

highlights

  • NASA ने किया एक और बड़ा कारनामा. 
  • रुसी ह्यूमनॉए़़ड रोबोट को भेजा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन. 
  • ह्यूमनॉएड रोबोट एक ऐसा रोबोट होता है जो देखने में तो इंसानों की तरह लगता है.

नई दिल्ली:

NASA News: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (The National Aeronautics and Space Administration) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. इस बार नासा ने एक ह्यूमनॉएड रोबाट को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर ले गया है. ये ह्यूमनॉएड रोबोट रूस का बना हुआ है और ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई Humanoid Robot, International Space Station पर गया हो. 

नासा पहली बार किसी ह्यूमनॉएड रोबोट को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर ले गया है. नासा के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नासा का एक स्पेसक्राफ्ट जिसका नाम Soyuz MS-14 है,  इस रुसी ह्यूमनॉएड रोबोट को लेकर सफलतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (NASA's International Space Station) पर उतर चुका है.
वैसे तो नासा के नाम पहले से कई बड़े कारनामे दर्ज हैं लेकिन ये कारनामा अपने आप में अलग इसलिए है क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है कि नासा ने किसी रोबोट को स्पेस में भेजा है. 

नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है कि ये स्पेसक्राफ्ट आज इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक उतर चुका है.

क्या होता है Humanoid Robot

Humanoid का मतलब होता है कि इंसानों जैसा लगना या दिखाई देना, ह्यूमनॉएड रोबोट एक ऐसा रोबोट होता है जो देखने में तो इंसानों की तरह लगता है. ह्यूमनॉइड रोबोट एक ऐसा रोबोट है जिसके शरीर का आकार मानव शरीर के समान होता है। डिजाइन कार्यात्मक उद्देश्यों के लिए हो सकता है, जैसे कि मानव उपकरण और वातावरण के साथ बातचीत करना, प्रायोगिक उद्देश्यों के लिए, जैसे द्विध्रुवीय हरकत का अध्ययन, या अन्य उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग होता है.