logo-image

जब अंतरिक्ष यात्री ने डायल किया 911, नासा स्पेस सेंटर में मच गया हड़कंप

इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से एक डच अंतरिक्ष यात्री आंद्रे कुइपर्स के एक फोन कॉल ने पृथ्वी पर खतरे की घंटी बजा दी, जब उन्होंने 911 डायल कर फोन किया.

Updated on: 09 Jan 2019, 11:17 AM

नई दिल्ली:

नासा स्पेस सेंटर में उस समय हड़कंप मच गया, जब एक अंतरिक्ष यात्री ने इमरजेंसी नंबर 911 डायल कर दिया. दरअसल, डच अंतरिक्ष यात्री आंद्रे कुइपर्स ने 9011 डायल किया था लेकिन गलती से उनसे 0 नहीं दबा और इमरजेंसी सर्विस 911 नंबर पर कॅाल लग गई. जिसके बाद जब नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर को जब पता चला कि अंतराष्ट्रीय स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष यात्री ने अमेरिका की इमरजेंसी सर्विस 911 को कॉल करके संपर्क किया है, तो वहां हंगामा मच गया.

न्यूजवीक की एक रिपोर्ट के मुताबिक,कुइपर्स ने कहा, 'मैंने एक गलती की और अगले दिन मुझे एक ईमेल मैसेज मिला क्या आपने 911 पर कॉल किया?' हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी अंतरिक्ष यात्री ने गलती से 911 डायल किया हो. इससे पहले भी कई बार इस प्रकार की घटनाएं हुई हैं.

गौरतलब है कि अंतरिक्ष यात्रियों को बाहर की लाइन के लिए 9 डायल करना पड़ता है, इसके बाद एक अंतरराष्ट्रीय लाइन के लिए 011 नंबर डायल करना होता है. हालांकि, गुरुत्वाकर्षण की गैरमौजूदगी में आंद्रे से डायलिंग के दौरान जीरो नहीं दबा और 9011 की जगह 911 पर फोन लग गया.

और पढ़ें: STEM CELL से गांधारी को हुए थे 100 बच्‍चे, इस दावे के खिलाफ उतरे वैज्ञानिक

अनुभवी अंतरिक्ष यात्री होली रिडिंग्स के अनुसार, अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री फोन का इस्तेमाल करते हैं जो कि स्काइप की तरह काम करता है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्री दुनिया में किसी भी फोन को कॉल कर सकते हैं.