logo-image

सावधान! पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाले हैं दो धूमकेतु, खतरे को लेकर नासा ने कही ये बात

शुक्रवार रात को धरती के पास से धूमकेतु(comet) गुजरने जा रहे हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इसका ऐलान किया है.

Updated on: 13 Sep 2019, 06:19 PM

नई दिल्ली:

शुक्रवार रात को धरती के पास से धूमकेतु(comet) गुजरने जा रहे हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इसका ऐलान किया है. हालांकि नासा ने साफ कर दिया है कि धूमकेतू पृथ्वी को कोई नुकसान पहुंचाने नहीं जा रही है. नासा के मुताबिक धूमकेतु बुर्ज खलीफा जितना बड़ा होगा. धूमकेतु 2000 QW7 और 2010 C01 पृथ्‍वी और चंद्रमा के बीच से होकर गुजरेगा.

नासा ने बताया कि 13--14 की रात में धूमकेतु गुजरने वाले हैं. दो धूमकेतु जो पृथ्वी से गुजरेंगे उनपर नजर रखे हुए हैं. हालांकि ऑरबिट की जांच करने के बाद ये कहा जा सकता है कि इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है.नासा ने बताया कि दोनों धूमकेतु पृथ्‍वी से 3.5 मिलियन मील दूरी से गुजरेंगे. ये पहली बार होगा जब धूमकेतु धरती के इतने करीब से गुजरने वाला है.

इसे भी पढ़ें:Chandrayaan 2: इसरो के साथ नासा भी कर रहा विक्रम लैंडर से संपर्क करने की कोशिश

नासा ने इसके साथ ही यह भी बताया कि 10 साल बाद धूमकेतु 99942 अपोफिस भी पृथ्वी से गुजरेगा. और इससे पृथ्वी को खतरा है. इस धूमकेतु को 'गॉड ऑफ केऑफस' नाम दिया गया है. हालांकि नासा इस धूमकेतु से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है.